Home सेहत Health A-Z इस लाल रसदार फल से डायबिटीज से मिलेगा आराम, जानें!

इस लाल रसदार फल से डायबिटीज से मिलेगा आराम, जानें!

4

डायबिटीज की बीमारी खराब लाइफस्टाइल और अनहेल्दी खान-पान की वजह से होती है। यह बीमारी लाइलाज है इसीलिए इसे कंट्रोल में रखने के लिए सही प्रयास करने पड़ते हैं। दवाइयां और इंसुलिन की मदद से जहां डायबिटीज मरीजों का ब्लड शुगर लेवल कम रखने की कोशिश की जाती है। वहीं, इस बीमारी के मैनेजमेंट में डाइट और लाइफस्टाइल की भूमिका भी महत्वपूर्ण है। इसीलिए, लोगों को इन सब चीजों के साथ एक्सरसाइज करने और हेल्दी डाइट लेने की सलाह दी जाती है।

घरेलू स्तर पर डायबिटीज को नियंत्रित करने के लिए भी कई तरह के उपाय किए जाते हैं। ऐसा ही एक उपाय है नेचुरल चीजों से तैयार चटनी का सेवन। कई फलों, सब्जियों और हर्ब्स में एंटी-डायबिटीक गुण पाए जाते हैं। ये तत्व शरीर में इंसुलिन रिस्पॉन्स सुधारते हैं और ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं। ऐसी ही एक चटनी के सेवन का तरीका आज हम आपको बताने जा रहे हैं-

अनार की चटनी डायबिटीज कंट्रोल में मददगार

अनार एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर फल माना जाता है और इसके सेवन से इम्यून पॉवर बढ़ती है। वहीं, शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी दूर करने, शक्ति बढ़ाने और साथ ही साथ महिलाओं को पीरियड्स से जुड़ी समस्याओं से आराम दिलाने के लिहाज से भी अनार का सेवन बहुत लाभकारी है। ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित रखने के लिए भी अनार का सेवन किया जा सकता है।
चटनी बनाने के का तरीका
सबसे पहले ये सामग्री जुटा लें, 1 टमाटर, आधा कच्चा आम, एक चम्मच अदरक. 1 प्याज, 3-4 कच्चा लहसुन, 2 चम्मच अनार के दाने, 8-10 करी पत्ते, 3-4 अजवाइन की पत्तियां, 4-5 तुलसी की पत्तियां, एक कटोरी पुदीने की पत्तियां, 3 हरी मिर्च, धनिया के पत्ते, नमक स्वादानुसार
तत्पश्चात सभी मसालों को पानी से धोकर साफ कर लें। कच्चे आम का छिलका निकाल दें और उसे छोटे टुकड़ों में काट लें। टमाटर को भी छोटे टुकड़ों में काटकर एक तरफ रख दें। अब सभी चीजों को मिक्सी में डालें। इसमें थोड़ा-सा पानी मिक्स करें और मिक्सी चलाकर चटनी पीस लें।
अब आपकी चटनी तैयार है इसे आप नाश्ते में या लंच में ले सकते है।