लहसुन (Garlic) के फायदें | Drbole | Hindi Health Tips

2

क्या आप सोच सकते लहसुन खाने से भी आपको अनेकों फायदे होते हैं। Ayurveda में तो लहसुन को औषधि कि तरह Use किया जाता है। वैसे तो हमें किसी न किसी रूप में लहसुन को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। लेकिन सुबह के समय खाली पेट लहसुन खाने से आपको बहुत फायदे होते हैं। आइए जानते हैं लहसुन आपको किन-किन समस्या से निजात दिला सकता है।

1. High B.P. से मिलेगा छुटकारा : जिन्हें High B.P. कि Problem रहती है उन्हें सुबह के समय लहसुन खाना चाहिए क्योंकि लहसुन Blood Circulation को Control करने में काफी Helpful होता है। इसलिए Doctor भी High B.P. की Problem से जूझ रहे लोगों को Daily लहसुन खाने की सलाह देते है।

2. Digestion होगा बेहतर : सुबह खाली पेट लहसुन की कलियां खाने से आपका Digestion System अच्छा होता है और भूख भी खुलती है।

3. पेट की बीमारियां होगी गायब : पेट से जुड़ी बीमारियों जैसे डायरिया और कब्ज जैसी Problems को खत्म करने में लहसुन बेहद उपयोगी साबित होता है। इसके लिए पानी उबालकर उसमें लहसुन की कलियां डाल लें। इस पानी को रोजाना खाली पेट पीने से डायरिया और कब्ज जैसी Problems से आपको आराम मिलेगा।

4. दिल रहेगा Healthy : लहसुन दिल से संबंधित Problems को भी दूर करता है। लहसुन खाने से खून का जमाव नहीं होता है और Heart Attack होने का खतरा कम हो जाता है।

5. सर्दी-खांसी में राहत : अगर आप सर्दी-खांसी से परेशान रहते हैं तो लहसुन आपको इस Problem से निजात दिला सकता है।

#benefit_of_garlic #BPproblem_solve #digestion #ayurveda #drbole #healthy_tips #benefit_of_lahsun #healthy_tips