चारधाम यात्रा में टूटे रिकॉर्ड, 1200 सालों में पहली बार इतने तीर्थयात्री दर्शन को पहुचें

2

10 मई से चारधाम यात्रा शुरू हो चुकी है, लेकिन इस बार यात्रियों ने पुराने सभी रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिया। पौराणिक ग्रंथों के अनुसार उत्तराखंड में चार धाम यात्रा पिछले 1200 सालों से चल रही है, लेकिन इस वर्ष पहली बार इतने अधिक श्रद्धालु पहुंचे हैं। प्रदेश सरकार को उम्मीद है कि यात्रा नया रिकॉर्ड बनाएगी।

प्रदेश में चारधाम यात्रा शुरू हुए 4 दिन बीत चुके हैं और लाखों की संख्या में श्रद्धालु केदारनाथ धाम के दर्शन करने पहुंच रहे हैं। ताजे आकड़े के मुताबिक पांच दिन के भीतर ही चारों धाम में 2.50 लाख से ज्यादा तीर्थयात्री दर्शन कर चुके हैं। पिछले कई दिनों से उत्तराखंड में हल्की बर्फबारी और बारिश हो रही है, लेकिन इसके बावजूद भक्तों की संख्या में कोई कमी नहीं आई है। हालांकि, प्रशासन ने यात्रियों को सावधानीपूर्वक सफर करने की हिदायत दी है।

पंजीकरण की उपलब्धता को देखकर बनाये प्लान

बीते वर्ष 22 अप्रैल 2023 को चारधाम यात्रा शुरू हुई थी। पहले पांच दिनों में 1.38 लाख यात्रियों ने दर्शन किए थे, जबकि पूरे यात्रा काल में दर्शन करने वाले यात्रियों की संख्या 56 लाख से अधिक थी। श्री बदरीनाथ केदारनाथ मंदिर समिति के अध्यक्ष अजेंद्र अजय ने यात्रियों से अपील की है कि यात्रा कुछ दिनों के लिए नहीं है बल्कि नवंबर तक संचालित होगी। यात्री पंजीकरण की उपलब्धता को देखते हुए चारधाम यात्रा की योजना बनाएं। श्रद्धालुओं की बड़ी तादात से व्यवस्थाएं भी प्रभावित हो रही हैं।