पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी ISI का एजेंट निशांत अग्रवाल को उम्र कैद की सजा

4

महाराष्ट्र की नागपुर डिस्ट्रिक्ट कोर्ट ने ब्रह्मोस एयरोस्पेस प्राइवेट लिमिटेड के पूर्व इंजीनियर निशांत अग्रवाल को उम्रकैद की सजा सुनाई है। निशांत कोड गेम्स के जरिए ब्रह्मोस मिसाइल की जानकारी पाकिस्तानी ख़ुफ़िया एजेंसी ISI को भेजता था। साल 2018 में इसकी अरेस्टिंग हुई थी। 6 साल सुनवाई के बाद सजा हो पाई।

नागपुर जिला न्यायालय ने सोमवार को पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई के लिए जासूसी करने के आरोप में ब्रह्मोस एयरोस्पेस प्राइवेट लिमिटेड के पूर्व इंजीनियर निशांत अग्रवाल को सरकारी गोपनीयता अधिनियम के तहत आजीवन कारावास की सजा सुनाई है. निशांत अग्रवाल को 14 साल के कठोर कारावास की सजा भुगतनी होगी और उस पर 3,000 रुपये का जुर्माना भी लगाया गया है.

अतिरिक्त सत्र न्यायालय के न्यायाधीश एम.वी. देशपांडे ने अपने आदेश में कहा कि निशांत अग्रवाल को आई.टी. अधिनियम की धारा 66 और सरकारी गोपनीयता अधिनियम की विभिन्न धाराओं के तहत दंडनीय अपराध के लिए दंड प्रक्रिया संहिता की धारा 235 के तहत दोषी ठहराया गया.

विशेष लोक अभियोजक ज्योति वजानी ने कहा, ‘अदालत ने निशांत अग्रवाल को सरकारी गोपनीयता अधिनियम के तहत आजीवन कारावास और 14 साल के कठोर कारावास की सजा सुनाई और उस पर 3,000 रुपये का जुर्माना लगाया है.’

नागपुर में कंपनी के मिसाइल केंद्र के तकनीकी अनुसंधान अनुभाग में कार्यरत अग्रवाल को 2018 में उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र के सैन्य खुफिया और आतंकवाद निरोधी दस्तों द्वारा एक संयुक्त अभियान में गिरफ्तार किया गया था.

पूर्व ब्रह्मोस एयरोस्पेस इंजीनियर पर भारतीय दंड संहिता और कड़े OSA के विभिन्न प्रावधानों के तहत मामला दर्ज किया गया था. उसने चार साल तक ब्रह्मोस सुविधा में काम किया था और उन पर पाकिस्तान की ISI को संवेदनशील तकनीकी जानकारी लीक करने का आरोप था.

ब्रह्मोस एयरोस्पेस रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन और रूस के सैन्य औद्योगिक संघ के बीच एक संयुक्त उद्यम है. निशांत अग्रवाल को पिछले अप्रैल में बॉम्बे हाईकोर्ट की नागपुर पीठ ने जमानत दी थी.

ReadAlso;ये इंडिया है भाई, यहां कुछ भी संभव है… सोशल मीडिया पर छाई ये वीडियो