पूर्व सरकारों की भांति अब लोगों को नहीं काटने पड़ते दफ्तरों के चक्कर : सीएम मनोहर

6

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि आज देश व प्रदेश में पात्र नागरिकों को सरकारी योजनाओं व सुविधाओं का लाभ स्वतः उनके घर द्वार पर मिल रहा है। पूर्व की सरकारों की भांति लोगों को सरकारी कार्यालयों के चक्कर नहीं काटने पड़ते। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार द्वारा आम जनता की तकलीफों को दूर करने और समाज में अंतिम पायदान पर खड़े अंतिम व्यक्ति की जरूरत को पूरा करने के लिए निरंतर कार्य किया जा रहा है। इस दिशा में देशभर में चल रही विकसित भारत संकल्प यात्रा उन लोगों तक पहुंचने का एक बड़ा माध्यम बन गई है जो किसी कारणवश अभी तक सरकारी योजनाओं से नहीं जुड़ पाए। भारत को विकसित राष्ट्र बनाने के प्रधानमंत्री के संकल्प को पूरा करने में यह यात्रा अहम भूमिका निभा रही है और इस स्वपन को हम सभी को मिलकर पूरा करना है।

मुख्यमंत्री वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से विकसित भारत संकल्प यात्रा में भागीदारी कर रहे लोगों से संवाद कर रहे थे। उन्होंने नागरिकों से अनुरोध किया कि यात्रा में अधिक से अधिक भागीदारी सुनिश्चित कर केंद्र व राज्य सरकार की योजनाओं का लाभ अवश्य उठाएं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस यात्रा का उद्देश्य है कि भारत देश विकसित देशों की श्रेणी में कैसे आए। आज दुनिया के लगभग 200 देशों में 37 देश ऐसे हैं जो विकसित श्रेणी में आते हैं। प्रधानमंत्री ने विज़न रखा है कि आने वाले 25 साल अर्थात देश को जब आजाद हुए 100 साल पूरे होंगे तब वर्ष 2047 में भारत भी विकसित राष्ट्र की श्रेणी में आए, जहां हर नागरिक की आवश्यकता पूरी हो। उन्होंने कहा कि रोटी, कपड़ा और मकान- शिक्षा, स्वास्थ्य और सम्मान, यह हर नागरिक को सुलभ तरीके से मिलेगा, तो उस दिन हमारा देश विकसित होगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आम जनता की तकलीफ का अनुभव कर समाज के हर वर्ग के लिए बनाई कल्याणकारी योजनाएं 

सीएम मनोहर लाल ने कहा कि लोकतंत्र में सरकार का कार्य जन कल्याण के लिए कार्य करना होता है। बहुत सी सुविधाएं व योजनाओं का लाभ लेने के लिए नागरिकों के समक्ष जो परेशानियां आती हैं, उन्हें किसी प्रकार से दूर किया जाए, ताकि उनके काम सरलता से हो सके, यह सरकार का दायित्व होता है। लेकिन पूर्व की सरकारों के समय लोगों को सरकारी योजनाएं व सुविधाएं प्राप्त करने में बहुत कठिनाइयां होती थी। सरकारी कार्यालयों के चक्कर काट-काटकर लोग थक जाते है, लेकिन उन्हें कोई लाभ नहीं मिलता था। इतना नहीं नहीं, उन्हें भ्रष्टाचार का दंश भी झेलना पड़ता था।

उन्होंने कहा कि गुजरात में लगातार 13-14 वर्षों तक जब नरेंद्र मोदी की सरकार रही, उन 14 वर्षों में भी उन्होंने जनता की तकलीफों को बहुत करीब से समझा। वर्ष 2014 में जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केंद्र में सत्ता संभाली तो जनता की तकलीफों को दूर करने के लिए नई व्यवस्‍थाएं बनाई, ताकि समाज के अंतिम व्यक्ति को सभी योजनाओं व सुविधाओं का लाभ मिले।

पिछले आठ वर्षों में हरियाणा में लगे लगभग 28,000 फूड प्रोसेसिंग यूनिट

सीएम मनोहर लाल ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने 2 लाख से अधिक सूक्ष्म उद्योग स्थापित करने का लक्ष्य रखा है, ताकि लोगों को रोजगार के अवसर मिलें। हरियाणा में भी राज्य सरकार ने हर ब्लॉक में सूक्ष्म उद्योग स्‍थापित करने की योजना बनाई है। इसके अलावा, राज्य में लगभग 65 हजार स्वयं सहायता समूहों से लगभग 65 लाख महिलाएं जुड़ी हुई हैं। ये समूह अपने छोटे छोटे उत्पाद बनाते हैं और मेलों व बाजार के माध्यम से बेचते हैं। राज्य सरकार ने शहरों में स्वयं सहायता समूहों के उत्पादों को बाजार उपलब्‍ध करवाने के उद्देश्य से सांझा बाजार की परिकल्पना की है, जिसके तहत समूह अपने उत्पाद बेचने के लिए दुकानों की बुकिंग कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि हरियाणा में फूड प्रोसेसिंग उद्योग बढ़े हैं और पिछले आठ वर्षों में लगभग 28,000 फूड प्रोसेसिंग यूनिट लगे हैं, जिससे स्थानीय स्तर पर लोगों को रोजगार मिला है।

पिछली सरकार के तीन सी- करप्शन, क्राइम और कास्ट बेस पॉलिटिक्स को किया खत्म

सीएम मनोहर लाल ने कहा कि हमने हरियाणा में 7 स्टार विकास की दिशा में बढ़ रहे हैं यानि शिक्षा, स्वास्थ्य, सुरक्षा, स्वाभिमान, स्वावलंबन, सेवा और सुशासन। इसके आधार पर हम नागरिकों को बहुत सी सेवाएं दे रहे है। लेकिन पिछली सरकारों की छोटी सोच ने समाज को बहुत ही समस्याओं में डाल दिया । इनमें मुख्यतः थ्री-सी हैं, यानि करप्शन, क्राइम और कास्ट बेस्ड पॉलिटिक्स। पिछली सरकारों ने लोगों को जातिगत राजनीति में झोंक दिया और जातियों में बांट कर रख दिया। उन्होंने कहा कि हमने जब वर्ष 2014 में सरकार बनाई, उस समय हरियाणा एक-हरियाणवी एक का नारा दिया। सामाजिक समरसता पर चलते हुए हमने सभी योजनाओं का लाभ नागरिकों को दिया है। उन्होंने कहा‌ कि सरकार की योजनाओं व सुविधाओं पर सबसे पहला हक गरीब का है, चाहे वह किसी भी जाति का हो। इसलिए अंत्योदय दर्शन के अनुरूप राज्य सरकार गरीबों को लाभ प्रदान कर रही है।

आज तक लगभग 5099 कार्यक्रम हुए, 37 लाख से अधिक लोगों ने की भागीदारी

सीएम मनोहर लाल ने कहा कि आम जनमानस की शिकायतों को दूर करने और सुविधाएं प्रदान करने के उद्देश्य से अप्रैल, 2023 से हरियाणा में जनसंवाद के कार्यक्रम शुरू किए गए। लगभग 115 कार्यक्रम उन्होंने स्वयं किए और अन्य मंत्रीगण, सांसदों व विधायकों द्वारा भी जन संवाद के कार्यक्रम किए गए। इस प्रकार कुल 1000 से ज्यादा कार्यक्रम हो चुके थे। सभी गांवों और वार्डों को कवर करते हुए ऐसे 8300 कार्यक्रम किए जाने थे। लेकिन इस दौरान जब प्रधानमंत्री ने विकसित भारत संकल्प यात्रा की शुरुआत की तो हमने जनसंवाद कार्यक्रम को भी इस यात्रा के साथ जोड़ दिया।

उन्होंने कहा कि हरियाणा में 30 नवंबर, 2023 को जिला फरीदाबाद के फतेहपुर बिलौच गांव से विकसित भारत संकल्प यात्रा की वि‌धिवत शुरुआत की गई और इस दौरान आज तक लगभग 5099 कार्यक्रम हो चुके हैं, जिनमें 37 लाख से अधिक लोगों ने अपनी भागीदारी सुनिश्चित की है। शेष 3300 कार्यक्रम भी 25 जनवरी तक पूरे कर लिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि मोदी की गारंटी वाली गाड़ी हर गांव में पहुँच रही है और बड़ी संख्या में लोग इसका लाभ उठा रहे हैं।

यात्रा के ज़रिए 642000 लोगों के स्वास्थ्य की हुई जाँच, 7.35 लाख आयुष्मान कार्ड जारी किए गए

मुख्यमंत्री ने कहा कि यात्रा के दौरान लोगों को केंद्र सरकार की योजनाएं जैसे प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा योजना, मुद्रा योजना, स्वामित्व योजना, मुद्रा योजना, स्वनिधि योजना, फसल बीमा योजना का लाभ मिल रहा है। स्वास्थ्य शिविरों में लगभग 6 लाख 42 हजार से अधिक लोगों की जांच की गई है और लगभग 4.39 लाख से ज्यादा लोगों की टीबी की जांच की गई। प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत 29 हजार लोगों ने रजिस्ट्रेशन करवाया है। 7.35 लाख आयुष्मान कार्ड जारी किए गए हैं। सुरक्षा बीमा योजना में 52,000 लोगों का पंजीकरण हुआ है। चिरायु हरियाणा योजना में 1.10 लाख नये लाभार्थी जोड़े गए हैं। पीएम स्वनिधि में लगभग 10,000 लोगों का पंजीकरण हुआ है।

उन्होंने कहा कि 1.17 लाख लोगों को सेवा विभाग के तहत स्व रोजगार शुरू करने या अन्य योजनाओं के तहत लाभ लेने के लिए परामर्श दिया गया है। 1.48 लाख लोगों ने परिवार पहचान पत्र अपडेट कराया है और 43 हजार किसानों ने मेरी फसल मेरा ब्यौरा के तहत जानकारी दर्ज करवाई है। मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के तहत 13,552 लोगों को लाभ दिया गया है।

ReadAlso;ग्रामीण परिवारों को CM मनोहर का तोहफा, 8 साल से 29 लाख लोगों का बकाया पानी बिल माफ; 374.28 करोड़ राशि का करना था भुगतान

मुख्यमंत्री ने कहा कि यात्रा के दौरान जिन नागरिकों की शिकायतों का मौके पर निदान नहीं होता, उनके प्रतिवेदन मुख्यालय पर पहुंचते हैं और उन्हें जन संवाद पोर्टल पर दर्ज किया जाता है। एक-एक प्रतिवेदन को पढ़कर संबंधित विभाग को भेजा जाता है, ताकि जल्द से जल्द उनका निदान किया जा सके। अब तक जन संवाद पोर्टल पर 59,000 आवेदन दर्ज हुए हैं, जिनमें से लगभग 12,000 के काम पूरे हो गए हैं और कुछ व्यवहार्य नहीं है। हर नागरिक को एसएमएस के द्वारा उसके प्रतिवेदन पर की जा रही कार्रवाई की जानकारी दी जाती है।