Home news डीयू का यह कॉलेज देगा, मात्र एक हजार रुपये मे UPSC की...

डीयू का यह कॉलेज देगा, मात्र एक हजार रुपये मे UPSC की कोचिंग

5

अगर आप भी यूपीएससी की तैयारी के लिए कोई बढिया और कम फीस का कोचिंग ढूढ रहे है, तो यह खबर आपके लिए ही है। क्योकि अब आप प्रोफेशनल शिक्षा के नाम पर कोचिंग संस्थानों मे मची लूट से बच सकते है, और मात्र एक हजार रुपये मे UPSC की कोचिंग ले सकते है।

जी, हाँ दिल्ली विश्वविद्यालय के शहीद भगत सिंह कॉलेज ने एक सराहनीय पहल की है। शहीद भगत सिंह कॉलेज (इवनिंग) ने सेंटर फॉर कैपेसिटी के तहत लोक सेवा आयोग परीक्षा में शामिल होने वाले प्रतिभागियों के लिए कोचिंग क्लासेज की शुरुआत की है। इस कार्यक्रम के तहत कॉलेज या दिल्ली विश्वविद्यालय का कोई भी स्टूडेंट यूपीएससी की कोचिंग ले सकता है।

सेंटर फॉर कैपेसिटी के संयोजक डॉ. हरेंद्र कुमार सिंह ने बताया कि इस कोर्स की फीस महज एक हजार रुपये रखी गई है। यदि स्टूडेंट आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग से आता है तो उसे ये सुविधा मुफ्त दी जाएगी।
शहीद भगत सिंह कॉलेज परिसर में सेंटर फॉर कैपेसिटी इनिशिएटिव का आगाज करते हुए प्रिंसिपल डॉ. पी के खुराना ने कहा कि दिल्ली विश्वविद्यालय में यह अपने तरह का पहला और ऐतिहासिक प्रयास है जब स्टूडेंट्स को रोजगार के लिए कोचिंग देने की शुरूआत की गई है। उन्होंने कहा कि आम तैर पर कॉलेज को लेकर छात्रों और पैरेंट्स में एक ही अवधारणा होती है कि यहां सिर्फ कोर्स के बाद एक सर्टिफिकेट पकड़ा दिया जाता है जिसकी रोजगार की तलाश में कोई खास भूमिका नहीं होती।

सेंटर फॉर कैपेसिटी के संयोजक डॉ. हरेंद्र कुमार सिंह ने कहा कि कॉलेज के इस पहल का विद्यार्थियों ने काफी उत्साह और गर्मजोशी से लिया है। इसक कार्यक्रम की लोकप्रियता का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि पहले ही दिन इसके 200 फॉर्म बिक गये। उन्होंने बताया कि पहले साल सिर्फ 200 प्रतियोगियों को ही कोचिंग दी जा सकेगी।