अब घर जाकर जब्त की जाएंगी डीजल की कारें

0

ट्रांसपॉर्ट डिपार्टमेंट सोमवार से पलूशन के खिलाफ एक बड़ा अभियान शुरू करने जा रहा है। जिसमें ट्रांसपॉर्ट डिपार्टमेंट की एनफोर्समेंट टीम पल्यूशन फैलाने वाली गाड़ियों की धरपकड़ करेगी, और साथ ही ट्रांसपॉर्ट डिपार्टमेंट व एमसीडी की जॉइंट टीम डी-रजिस्टर्ड की गई कारों को जब्त करेंगी।

ट्रांसपॉर्ट डिपार्टमेंट ने कुछ समय पहले ही 15 साल पुरानी दो लाख से ज्यादा डीजल गाड़ियों को डी-रजिस्टर्ड किया है और इनके मालिकों के अड्रेस समेत लिस्ट भी तैयार कर दी है। वही एमसीडी को भी ट्रांसपॉर्ट डिपार्टमेंट ने जॉइंट ऐक्शन के लिए पत्र लिख दिया है।

ट्रांसपॉर्ट डिपार्टमेंट के एक सीनियर आफिसॅर के मुताबिक डी-रजिस्टर्ड की गई गाड़ियों की जो लिस्ट तैयार की गई है, उसके अनुसार एक्शन शुरू किया जाएगा। सबसे पहले बड़ी- बड़ी कॉलोनियों में टीम जाएंगी और कॉलोनियों के आसपास पब्लिक स्ट्रीट व रोड पर चेकिंग की जाएगी। यदि कोई पुरानी गाड़ी वहां पाई जाएगी, तो उसे जब्त कर लिया जाएगा। उस गाड़ी को मालिक को नहीं लौटाया जाएगा।

दिल्ली सरकार ने हाल ही में स्क्रैपिंग पॉलिसी नोटिफाई की है, जिसमें प्रावधान किया गया है कि 15 साल पुरानी डीजल कार को जब्त किए जाने पर मालिक को नहीं लौटाया जाएगा। ट्रांसपॉर्ट डिपार्टमेंट ने पुलिस को भी लिखा है कि पुरानी डीजल गाड़ियों को जब्त किया जाए। अभियान में ट्रांसपॉर्ट डिपार्टमेंट की एनफोर्समेंट विंग की करीब 50 टीमों को अलग-अलग जगहों पर तैनात किया जा रहा है। जिनके निशाने पर बिना पलूशन सर्टिफिकेट के चलने वाली गाड़ियां, अवैध बसों, ओवरलोडेड गाड़ियां, विजिबल पलूशन, प्राइवेट वैन व प्राइवेट स्कूल वैन, प्राइवेट कार का कमर्शल यूज करना, नियमों को ताक पर रखकर चलने वाली स्कूल बसें, ग्रामीण सेवा, ई- रिक्शा, ट्रैक्टर- ट्राली पर भी एक्शन लिया।

बता दें कि साल 2017 में पीयूसी सर्टिफिकेट के बिना चलने वाली 28573 गाड़ियों के चालान किए गए थे और विजिबल पलूशन के मामले में 49532 गाड़ियों के चालान किए गए थे। वही साल इस सितंबर तक बिना पीयूसी सर्टिफिकेट के चलने वाली 14845 गाड़ियों के चालान किए गए हैं और विजिबल पलूशन के मामले में 21882 गाड़ियों के चालान किए गए हैं।

साथ ही डिपार्टमेंट ने यह भी साफ कर दिया है कि 15 साल पुरानी कारों, टू व्हीलर, लाइट वीइकल समेत सभी वाहनों को पब्लिक एरिया में पार्क नहीं होने दिया जाएगा। ऐसी गाड़ियों को भी जब्त कर लिया जाएगा।

डिपार्टमेंट के अधिकारियों का कहना है कि फिटनेस सर्टिफिकेट के बिना चलने वाली गाड़ियों को भी पकड़ा जाएगा, और दिवाली तक यह विशेष अभियान जारी रहेगा।