मसूद अजहर आतंकी घोषित

5

भारत ने अंतराष्ट्रीय कूटनीति के मंच पर विजय हासिल की है UNO ने जैश-ए-मोहम्मद के प्रमुख मसूद अजहर का नाम अपनी ब्लैक लीस्ट मे डाल दिया है । भारत लंबे समय से मसूद अजहर को अंतरराष्ट्रीय आंतकी घोषित करने की मांग कर रहा था लेकिन चीन जो की आज कल पाकिस्तान का कर्ता-धर्ता बना हुआ है , बार-बार वीटो लगा देता था परन्तु इस बार भारत को अंतराष्ट्रीय सहयोग मिलने के कारण एवं कूटनीतिक दबाव के चलते उसे पिछे हटना ही पड़ा इसके पहले चीन ने मसूद अजहर को चार बार बचाया था। मसूद अजहर के आतंकी घोषित होने पर भारत में एक तरह से खुशी का माहौल है।
UNO में भारत के स्थायी प्रतिनिधि सैयद अकबरुद्दीन ने ट्वीट पर सूचना देते हुए कहा कि सभी छोटे बड़े देशो ने मिलकर मसूद अजहर को uno के सेंग्सन लिस्ट मे डाल दिया ।जिस पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ट्वीटर किया कि आज का दिन सभी भारतीयों के गर्व का दिन है। उन्होंने कहा कि भारत हमेशा से आतंकवादियो के खिलाफ लड़ता था और लड़ता रहेगा।
मसूद अजहर ने भारत में कई आतंकी हमले करवायें है जिसमें संसद पर हमला, पठानकोट हमला और पुलवामा हमला मुख्य रूप से शामिल हैं ।
मसूद अजहर के संयुक्त राष्ट्र द्वारा वैश्विक आंतकवादी घोषित किए जाने के बाद पाकिस्तान पर खासा दबाव पड़ रहा है जिसके चलते पाकिस्तान ने उसकी संपत्तियां सील करने और उस पर यात्रा प्रतिबंध लगाने का आदेश जारी कर दिया है। इलके साथ ही पाकिस्तान में रहने वाले अजहर के हथियार खरीदने-बेचने पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया है।
पुलवाना में सीअरपीएफ के काफिले पर हुए हमले मे हमने अपने कई जवान खो दिये थे और वह घटना हर एक भारतियों के दिल मे निशान की तरह रह गया है इन शहीद जवानों में देवरिया भटनी के शहीद विजय मौर्य की पत्नी विजय लक्ष्मी ने इस मामले पर खुशी जाहिर की और कहा कि हमको इस बात की खुशी है कि उसे सबक सिखाने वाला कोई मिला, हम प्रधानमंत्री जी को धन्यवाद देते है।, उसको मौत की सजा होनी चाहिए वहीं शहीद विजय मौर्य के साले का कहना था कि लेट हुआ लेकिन अच्छा हुआ यह काम पहले ही हो जाना चाहिए था। हम धन्यवाद देते है प्रधानमंत्री जी को
आफिर कौन है मसूद अजहर ?
बता दें कि मसूद का जन्म पाकिस्तान के बाहावलपुर में 1968 को हुआ था. ग्यारह भाई-बहनों में अजहर 10वें नंबर का था। मसूद अजहर के पिता सरकारी स्कूल में हेडमास्टर थे। उसका परिवार डेयरी का कारोबार भी करता था। मौलाना मसूद अजहर की पढ़ाई कराची के जामिया उलूम अल इस्लामिला में हुई थी। अजहर का संबंध हरकत-उल अंसार से भी रहा है। मसूद अजहर पहली बार 1994 में गिरफ्तार किया गया था। उसको श्रीनगर में गिरफ्तार किया गया था। कंधार विमान कांड के बाद भारतीय जेलों में बंद मौलाना मसूद अजहर, मुश्ताक ज़रगर और शेख अहमद उमर सईद जैसे चरमपंथी नेताओं की रिहाई की मांग की गई और छोड़ दिया गया।
अन्ततः कहा जा सकता है कि भारत किसी को भी अपनी एकता अंखडता और संम्प्रभुता के साथ किसी भी प्रकार का खिलवाड़ करने नहीं देगा । चाहे वह मसूद जैसे आतंकवादी हो , चतमपंथी हो या अलगाववादी ।