संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने कहा कि कोरोना के चलते दुनियाभर में बढ़ी घरेलू हिंसा, इसे रोकना होगा

0

गुटेरेस ने कहा कि कई महिलाओं और लड़कियों के लिए जहां अपने घरों में उन्हें सबसे सुरक्षित होना चाहिए, वहां खतरा सबसे बड़ा होता है। संयुक्त राष्ट्र। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस दुनिया भर की सरकारों से आग्रह कर रहे हैं कि वे घातक कोरोना वायरस महामारी की प्रतिक्रिया में महिलाओं की सुरक्षा को शामिल करें। एक बयान में गुटेरेस ने कहा कि हिंसा युद्ध के मैदान में सीमित नहीं है। कई भाषाओं में जारी एक वीडियो में उन्होंने कहा कि COVID-19 महामारी का सामना करते हुए दुनिया भर में संघर्ष विराम के लिए आह्वान करता हूं।

गुटेरेस ने कहा कि कई महिलाओं और लड़कियों के लिए जहां अपने घरों में उन्हें सबसे सुरक्षित होना चाहिए, वहां खतरा सबसे बड़ा होता है। पिछले हफ्तों में आर्थिक और सामाजिक दबाव और डर बढ़ा है। हमने घरेलू हिंसा की घटनाओं में एक भयानक वैश्विक उछाल को देखा है।उन्होंने कहा कि मैं सभी सरकारों से आग्रह करता हूं कि वे महिलाओं के खिलाफ हिंसा को रोकने और उनके निवारण के लिए कदम उठाएं।

दुनियाभर की सरकारें COVID-19 की राष्ट्रीय प्रतिक्रिया योजनाओं के एक महत्वपूर्ण हिस्से के रूप में घरेलू हिंसा की घटनाओं को भी शामिल करें। गुटेरेस ने फार्मेसियों और किराने का सामान में आपातकालीन चेतावनी प्रणाली स्थापित करने का आह्वान किया। इसके साथ ही उन्होंने मदद की बाट जोह रही महिलाओं के लिए, बिना उनके शोषण करने वालों को छोड़े हुए, सुरक्षित तरीकों को अपनाने की बात भी कही।