spot_img
Homenewsविवादों में फंसी ठग्स ऑफ हिंदोस्तां, ये है पूरा मामला...

विवादों में फंसी ठग्स ऑफ हिंदोस्तां, ये है पूरा मामला…

उत्तर प्रदेश के जौनपुर में फिल्म ‘ठग्स आफ हिंदुस्तान’ के निर्माता, निर्देशक व अभिनेता आमिर खान के खिलाफ जाति विशेष को अपमानित कर मानहानि करने एवं भावनाओं को ठेस पहुंचाने का परिवाद दर्ज किया है।

अदालत परिवाद दायर कराने वाले अधिवक्ता हंसराज चौधरी को गवाही के लिए 12 नवंबर को तलब किया है।

दरअसल, फिल्म का टाइटल बदलने एवं मल्लाह के पहले फिरंगी शब्द हटाने सम्बन्धी ज्ञापन दो दिन पहले निषाद समाज के लोगों ने भी जिलाधिकारी के माध्यम से राष्ट्रपति को सौंपा था।

आमिर खान की फिल्म ‘ठग्स ऑफ हिंदोस्तान (Thugs Of Hindostan)’  एक अंग्रेजी उपन्यासकार के उपन्यास पर आधारित है जो आजादी के पूर्व आजादी के दीवानों को आतंकवादी ठग आदि शब्द कहते थे। फिल्म में 1795 की घटना दिखाई गई है।

परिवाद में कहा गया है कि फिल्म की कहानी केवल कानपुर के जिले की है। वहीं फिल्म का नाम ठग्स ऑफ हिंदोस्तान रखना फिल्मकारों की दुर्भावना को दर्शाता है।

फिल्म में आमिर खान को फिरंगी मल्लाह से संबोधित किया गया है। फिल्म में पूरे निषाद समाज को ठग और फिरंगी की संज्ञा दी गई है। फिल्म कलाकार जानते हैं कि विरोध से फिल्म ज्यादा चलेगी। 

परिवाद के अधिवक्ता हिमांशु और ब्रजेश का कहना है कि फिल्म की टीआरपी बढ़ाने और मुनाफा कमाने के लिए फिल्म में ऐसा नाम रखा गया है और जाति विशेष को फिल्म में अपमानित किया गया है।

फिल्म में साल 1795 से जुड़ी घटनाएं दिखाई गई हैं। जब एक समूह ब्रिटिश हुकुमत से भारत को स्वतंत्र कराने के लिए लड़ रहा है।

फिल्म 8 नवंबर 2018 को रिलीज होगी। इसका निर्देशन विजय कृष्ण आचार्य ने किया है। फिल्म में कटरीना कैफ भी एक अहम रोल में हैं।

यदि आप भी पत्रकारिता क्षेत्र से जुड़ना चाहते है तो, जुड़िए हमाारे मीडिया इंस्टीट्यूट से:-