हरियाणा सरकार ने की स्ट्रक्चरल सेफ्टी गाइडलाइन जारी, इमारत के निर्माण के दौरान सुरक्षा ऑडिट जरूरी- CM मनोहर लाल

0

हरियाणा सरकार ने बहु मंजिला आवासीय इमारतों के निवासियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए स्ट्रक्चरल सेफ्टी गाइडलाइन्स जारी कर दी हैं। नई गाइडलाइन के अनुसार किसी भी इमारत के निर्माण के दौरान तीन से चार बार निर्माण एजेंसी सुरक्षा मानकों का आडिट करवाएगी। आपको बता दे कि सीएम मनोहर लाल शनिवार को गुरूग्राम में आयोजित सेवोकॉन सम्मेलन के समापन सत्र में नगर एवं ग्राम आयोजना विभाग हरियाणा द्वारा तैयार स्ट्रक्चरल सेफटी गाइडलाइन्स पुस्तिका का विमोचन करने उपरांत उपस्थित विभिन्न आरडब्ल्यूए एसोसिएशन प्रतिनिधियों को संबोधित कर रहे थे।

सीएम ने सेवोकॉन कार्यक्रम के आयोजन को न केवल गुरूग्राम बल्कि पूरे प्रदेश के लिए एक सकारात्मक कदम बताया। उन्होंने बताया कि इस प्रकार के आरडब्ल्यूए के लिए जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन हर छह माह में किया जाएगा और इसे भी पॉलिसी का अहम भाग बनाया जाएगा। गुरूग्राम के अतिरिक्त अन्य शहरी क्षेत्रों में भी आरडब्ल्यूए के सेमिनार आयोजित होंगे तथा जहां नगर एवं ग्राम आयोजना विभाग का कार्यालय नहीं है वहां पर जिला नगर आयुक्त के माध्यम से सेमिनार आयोजित होंगे। इस सेमिनार में 16 ऐसे बिंदुओं पर चर्चा की गई जिनका 15 का मौके पर ही समाधान हो गया।

आरडब्ल्यूए की तमाम समस्याओं का जल्द समाधान- CM मनोहर लाल

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने तमाम आरडब्ल्यूए को यह भी आश्वासन दिया कि उनके अधिकारों का हनन ना हो इस को मध्य नजर रखते हुए एक संपत्ति पाल बनाया जाएगा जो कि लोकपाल की तर्ज पर कार्य करेगा और आरडब्ल्यूए के अधिकारों को पूर्ण रूप से महत्व मिल सके और बिल्डर की मनमानी पर नकेल कसी जा सके इसके साथ साथ अधिकारी भी एक दायरे में रहकर आरडब्लूए का पूर्ण सहयोग कर सकें। इसके अलावा गुरुग्राम में आरडब्ल्यूए की तमाम समस्याओं का जल्द समाधान हो सके इसको लेकर दो रजिस्ट्रार की नियुक्ति की जाएगी जो कि जीएमडीए के अंतर्गत कार्य करेंगे।

Read Also –फरीदाबाद में पहला हाईटेक बस टर्मिनल सितंबर में बनकर होगा तैयार