Home news उत्तरप्रदेश में पीएम मोदी ने 16 अटल आवासीय विद्यालयों का लोकार्पण किया,...

उत्तरप्रदेश में पीएम मोदी ने 16 अटल आवासीय विद्यालयों का लोकार्पण किया, छात्र-छात्राओं से भी किया संवाद

शनिवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपना वाराणसी दौरा किया इस दौरें में उन्होंने उत्तर प्रदेश के वाराणसी के सिगरा स्थित रूद्राक्ष कन्वेन्शन सेण्टर में 16 अटल आवासीय विद्यालयों का लोकार्पण किया। इनका निर्माण लगभग 1,115 करोड़ रुपये की लागत से किया गया है। इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी ने अटल आवासीय विद्यालयों के छात्र-छात्राओं से संवाद भी किया। इस दौरान उनके साथ उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहे। जानकारी के अनुसार प्रत्येक विद्यालय का निर्माण लगभग 10 से 15 एकड़ क्षेत्र में किया गया है। छात्रों के समग्र विकास को ध्यान में रखते हुए यहां खेल के मैदान, मनोरंजन गतिविधियों के लिए क्षेत्र, एक सभागार, छात्रावास परिसर, मेस और कर्मचारियों के लिए आवासीय फ्लैट की सुविधा भी दी गई है।

प्रत्येक विद्यालय की क्षमता लगभग एक हजार छात्र पढ़ा सकने की होगी। इन विद्यालयों का निर्माण विशेष रूप से मजदूरों, निर्माण श्रमिकों और कोविड-19 महामारी के दौरान अनाथ हुए बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा और समझ प्रदान करने के उद्देश्य से किया गया है।

सीएम योगी ने कार्यक्रम को किया संबोधित

सीएम योगी ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा, “हम सबके लिए यह गौरव का क्षण है कि श्रमिकों के बच्चे, कोरोना काल खंड में जो बच्चें निराश्रित हुए थे, जिन बच्चों ने अपने अभिभावकों को खोया था, ऐसे बच्चों को पहले सत्र में 1400 बच्चों को अटल आवासीय विद्यालयों में प्रवेश दिया गया है। इसमें बालक-बालिकाओं के लिए स्पोर्ट्स, स्किल डेवलपमेंट पर भी, राष्ट्रीय शिक्षा नीति पर भी पूरा ध्यान दिया गया है।”
बता दें कि अटल आवासीय विद्यालय योजना के तहत 16 स्कूल यूपी के 18 जिलों में स्थित हैं। इसमें निराश्रित बच्चों की शिक्षा का पूरा खर्च राज्य सरकार उठाएगी।

 

Exit mobile version