पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने भारत की ‘स्वतंत्र विदेश नीति’ को माना लोहा, मोदी सरकार की तारीफ में कहे ये बड़ी बाते

0

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने सार्वजनिक रूप से भारत की स्वतंत्र विदेश नीति का लोहा माना है। खान ने कहा कि अमेरिकी प्रतिबंधों के बावजूद भारत रूस से तेल आयात कर रहा है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सरकार के धुर विरोधी इमरान खान ने खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में रैली में भारत की विदेश नीति की जमकर सराहना की।

उन्होंने कहा कि वह भारत की स्वतंत्र विदेश नीति को सलाम करते हैं जो उसके अपने लोगों के लिए है। पाकिस्तान पीएम ने कहा कि यूक्रेन पर हमले के बाद अमेरिका और उसके सहयोगी यूरोपीय देशों ने रूस के खिलाफ तमाम प्रतिबंध लगाए हैं। इसके बावजूद भारत रूस से तेल का आयात कर रहा है और क्वाड में अमेरिका का सहयोगी भी बना हुआ है।

क्वाड भारत, अमेरिका, जापान और आस्ट्रेलिया का संगठन है, जिसका मकसद हिंद प्रशांत क्षेत्र में आपसी हितों की सुरक्षा करना है। भारत से अपनी विदेशी नीति को जोड़ने की कोशिश की अविश्वास प्रस्ताव का सामना कर रहे इमरान खान ने भारत की विदेश नीति से अपनी विदेश नीति को जोड़ने की कोशिश भी की। खान ने कहा कि उनकी सरकार की विदेश नीति भी पाकिस्तान के लोगों के लिए है। इमरान सरकार के खिलाफ विपक्ष के अविश्वास प्रस्ताव पर 25 मार्च को मतदान होना है।