नीता अंबानी ने भारत में ओलंपिक मैडल्स लाने के लिए कसी कमर, एथलेटिक्स फेडरेशन के साथ मिलकर रिलायंस फाउंडेशन निखारेगा खिलाड़ियों की प्रतिभा

0

अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक कमेटी की सदस्या नीता अंबानी के प्रस्ताव पर अगले वर्ष भारत में ओलंपिक कमेटी बैठक करने जा रही है। अब नीता अंबानी ने रिलायंस फाउंडेशन के जरिए एथलेटिक्स फेडरेशन ऑफ इंडिया के साथ करार किया है, जिसके अंतर्गत रिलायंस फाउंडेशन अब देश के एथलेटिक्स खिलाड़ियों की प्रतिभा को पहचानने, निखारने, उन्हें अत्याधुनिक ट्रेनिंग देने का कार्य कर उन्हें अंतर्राष्ट्रीय स्तर के लिहाज से तैयार करेगा, ताकि भारत की झोली में अगले ओलंपिक मैडल्स की भरमार हो।

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) और एथलेटिक्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (एएफआई) ने देश में एथलेटिक्स के समग्र विकास को सक्षम करने के लिए दीर्घकालिक साझेदारी की घोषणा की है। रिलायंस फाउंडेशन वर्षों से एएफआई के लिए एक समर्पित भागीदार रहा है और यह साझेदारी दोनों संगठनों के बीच जुड़ाव को और मजबूत करेगा। रिलायंस फाउंडेशन और एएफआई की भागीदारी वर्षों पुरानी है। रिलायंस के प्रमुख प्रायोजक बनने के साथ ही दोनों संगठनों के बीच साझेदारी और गहरी होगी।

एथलीटों का खोज और उनके पोषण का रिलायंस करेगी काम

रिलायंस इंडस्ट्रीज के बयान के अनुसार, साझेदारी का उद्देश्य देश भर से भारतीय एथलीटों की खोज करना और उनका पोषण करना और पारिस्थितिकी तंत्र का लाभ उठाकर विश्व स्तरीय सुविधाएं, कोचिंग और खेल विज्ञान और चिकित्सा सहायता प्रदान करना है। रिलायंस फाउंडेशन अब देश के एथलेटिक्स खिलाड़ियों की प्रतिभा को पहचानने, निखारने, उन्हें अत्याधुनिक ट्रेनिंग देने का कार्य कर उन्हें अंतर्राष्ट्रीय स्तर के लिहाज से तैयार करेगा, ताकि भारत की झोली में अगले ओलंपिक मैडल्स की भरमार हो।

महिला एथलीटों पर रहेगा विशेष ध्यान

संगठन की दृष्टिकोण के अनुरूप यह साझेदारी विशेष रूप से महिला एथलीटों पर ध्यान केंद्रित करेगी और इसका उद्देश्य लिंग विभाजन को कम करने और उन्हें अपने सपनों को प्राप्त करने में सक्षम बनाना है। एएफआई का प्रमुख भागीदार होने के नाते, रिलायंस ब्रांड राष्ट्रीय टीम की जर्सी और प्रशिक्षण किट में प्रमुख राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं के साथ-साथ प्रशिक्षण शिविरों में भी दिखाई देगा।

भारतीय एथलेटिक्स के विकास में तेजी लाना है उद्देश्य

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड निदेशक और अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति सदस्य नीता एम अंबानी ने कहा, ‘हमें एथलेटिक्स फेडरेशन ऑफ इंडिया के साथ रिलायंस फाउंडेशन की साझेदारी का विस्तार करने की खुशी है। एथलेटिक्स वैश्विक खेल में सबसे लोकप्रिय विषयों में से एक है और यह एसोसिएशन का उद्देश्य लड़कियों पर विशेष ध्यान देने के साथ हमारी युवा प्रतिभाओं को अवसर और विश्व स्तरीय सुविधाएं प्रदान करके भारतीय एथलेटिक्स के विकास में तेजी लाना है।”

साझेदारी की मुख्य विशेषताएं

साझेदारी का उद्देश्य देश भर से भारतीय एथलीटों की खोज, पोषण और विकास करना और उन्हें विश्वस्तरीय सुविधाएं, कोचिंग और खेल विज्ञान और चिकित्सा सहायता प्रदान करना है। इसके लिए रिलायंस फाउंडेशन ईको-सिस्टम का लाभ उठा जाएगा। इसमें उड़ीसा रिलायंस फाउंडेशन एथलेटिक्स हाई-परफॉर्मेंस सेंटर और सर सहित एचएन रिलायंस फाउंडेशन अस्पताल शामिल हैं।

एथलेटिक्स फेडरेशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष आदिले सुमरिवाला ने कहा, ‘हम नीता अंबानी और रिलायंस इंडस्ट्रीज के बहुत आभारी हैं, जिनके साथ एएफआई पिछले कुछ वर्षों में प्रमुख भागीदार के रूप में उनके समर्थन के लिए मिलकर काम कर रहा है।’