Home news केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने JNU कैंपस में रामनवमी के अवसर पर छात्रों...

केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने JNU कैंपस में रामनवमी के अवसर पर छात्रों के बीच हुई झड़प और अशांति को लेकर जेएनयू प्रशासन से मांगी है रिपोर्ट

नई दिल्ली। आपको जानकारी दे दिया जाए कि केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय कैंपस में रामनवमी के अवसर पर छात्रों के गुट के बीच हुई झड़प और अशांति को लेकर जेएनयू प्रशासन से रिपोर्ट की मांग करते नज़र आए हैं। बता दिया जाए जेएनयू के कावेरी हॉस्टल में विद्यार्थियों के दो गुट रामनवमी के दिन मांसाहार परोसने को लेकर भिड़ गए थे। इस घटना में कई छात्र घायल हुए हैं।

MOE के एक वरिष्ठ अधिकारी ने खुलासा करते हुए कहा कि मानक प्रक्रियाओं के मुताबिक, राम नवमी के अवसर पर छात्र समूहों के बीच झड़प और परिसर में अशांति के बारे में औपचारिक रिपोर्ट की मांग की जा चुकी हैं ।

आपको बता दिया जाए कि मेस में रामनवमी पर कथित तौर पर मांसाहारी भोजन परोसने को लेकर छात्रों के दो समूह रविवार को कावेरी छात्रावास में भिड़ गए थे। जानकारी दे दिया जाए कि पुलिस ने खुलासा करते हुए कहा कि हिंसा में 20 छात्र घायल हो गए।

बता दे कि दोनों छात्र गुटों ने सोमवार को एक-दूसरे के खिलाफ पुलिस में शिकायत दर्ज कराई गई थी। जबकि विश्वविद्यालय के अधिकारियों ने दावा किया कि कुछ छात्रों द्वारा हवन पर आपत्ति जताए जाने के बाद हिंसा हुई थी।

बता दिया जाए कि वाम समर्थित जेएनयू छात्रसंघ और आरएसएस से संबद्ध अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) ने एक दूसरे पर हिंसा का आरोप भी लगाते हुए नज़र आए है। जानकारी दे दिया जाए कि वाम संगठन ने दावा किया है कि उसके 50 सदस्य घायल हुए हैं जबकि एबीवीपी का कहना है कि उसके 10-12 कार्यकर्ता चोटिल हुए हैं।

बता दिया जाए कि वामपंथी विचारधारा वाले अखिल भारतीय छात्र संघ (आइसा) से जुड़े जेएनयू के सैकड़ों छात्रों ने सोमवार को दिल्ली पुलिस मुख्यालय के पास विरोध प्रदर्शन करते हुए नज़र आए और अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) के सदस्यों को विश्वविद्यालय में हुई हिंसा में उनकी कथित भूमिका के लिए गिरफ्तार करने की मांग की।

Exit mobile version