रात के खाने में इन चीजों को रखें खुद से दूर, बढ़ सकता है मोटापा

237

: अगर आपको रात में जंक फूड खाने की आदत है तो ज़रा सावधान हो जाइए। यह सेहत को नुकसान पहुंचाने के अलावा आपकी नींद में कमी ला सकता है और साथ ही यह मोटापे को दावत दे सकता है। सर्वे के मुताबिक नींद ना आने का कारण जंक फूड का लालच भी है और यह मोटापे, मधुमेह व दूसरे स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से जुड़ा हुआ है।

एक्सपेरिमेंटल लैब के अध्ययन में पता चला है कि रात में जंक फूड के लालच की वजह से नींद में कमी आ सकती है, जो आगे चलकर नाश्ते की आदत भी खराब कर सकती है और इससे मोटापा बढ़ सकता है। खराब नींद, जंक फूड का लालच और रात के समय अस्वास्थ्य नाश्ता के बीच का रिश्ता आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है।

रात में भूलकर भी ये चीजे ना खाएं-

दही- वैसे तो दही सेहत के लिए बहुत अच्छी होती है, परन्तु यह रात के लिए बिल्कुल भी अच्छी नहीं है। क्योंकि दही रात को खाने से मोटापा बढ़ता है, साथ ही इसे खाने से सर्दी होने की संभावना बढ़ जाती है।

चावल- चावल पाचन के लिए अच्छे होते है, परन्तु सेहत के लिए अच्छे नहीं मानें जाते। रात को चावल खाने से बहुत सी बीमारियां हो सकती है और चर्बी बढ़ जाती है।

फल- खाने के बाद फल नहीं खाने चाहिए। इससे सेहत के बिगड़ने की संभावना बढ़ जाती है और यह मोटापे को निमंत्रण देता है। अगर आपको रात को फल खाने हैं तो फिर खाने से पहले खाए।

अगर आप भी पत्रकार बनना चाहते हैं तो हमारे मीडिया इंस्टीट्यूट से संपर्क करें-

यह भी देखें-