ज्योतिरादित्य सिंधिया ने पुणे से सिंगापुर के लिए सीधी अंतरराष्ट्रीय उड़ान सेवा का किया उद्घाटन

0

नागरिक उड्डयन और इस्पात मंत्री ज्योतिरादित्य एम. सिंधिया ने 1 दिसंबर 2022 को पुणे से सिंगापुर के लिए सीधी अंतरराष्ट्रीय उड़ान सेवा का उद्घाटन किया।

नागरिक उड्डयन और इस्पात मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने अपने उद्घाटन भाषण में कहा कि अपनी समृद्ध ऐतिहासिक और सांस्कृतिक विरासत के साथ पुणे शहर नवाचार, शिक्षा और विकास का प्रमुख केंद्र बनने की दिशा में लगातार आगे बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि इस वृद्धि को और गति देते हुए, सरकार ने पुणे की कनेक्टिविटी बढ़ाने के लिए कई गतिविधियों की योजना बनाई है। सिंधिया ने कहा कि घरेलू और अंतरराष्ट्रीय स्थानों से कनेक्टिविटी बढ़ाना, एक नया टर्मिनल विकसित करना, और एक अलग कार्गो टर्मिनल प्रदान करके शहर को ढांचागत सहायता प्रदान करना इस योजना में शामिल हैं।

मंत्री महोदय ने आगे कहा कि पुणे-सिंगापुर उड़ान की शुरुआत पुणे के इतिहास में एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है। उन्होंने पुणे और बैंकॉक के बीच हाल ही में शुरू किए गए उड़ान मार्ग का भी उल्लेख किया और कहा कि ये दोनों मार्ग न केवल शहर को महत्वपूर्ण वैश्विक स्थलों से जोड़ेंगे बल्कि शहर के विकास से संबंधित अवसरों की एक विस्तृत श्रृंखला को जोड़कर रोजगार, शिक्षा, व्यापार और व्यवसाय के लिए इस दिशा में प्रगति करेंगे।

इसकी बढ़ती क्षमता को देखते हुए नया टर्मिनल 475.39 करोड़ रुपये की लागत से बनाया जा रहा है और इसका वर्तमान क्षेत्र 22,500 वर्ग मीटर से बढ़कर 48,500 वर्ग मीटर हो जाएगा। पुणे से निर्यात को बढ़ावा देने के लिए एक नया अंतर्राष्ट्रीय एयर कार्गो टर्मिनल भी बनाया जा रहा है, जो दिसंबर 2024 तक पूरा हो जाएगा। 120 करोड़ रुपये की लागत से एक नवनिर्मित बहु-स्तरीय पार्किंग सुविधा हाल ही में 25 नवंबर,2022 को पुणे हवाई अड्डे पर शुरू की गई थी।

उद्घाटन समारोह में महामहिम गाविन रोच, सिंगापुर गणराज्य के महावाणिज्य दूत, प्रशांत गिरबाने, महानिदेशक, एमसीसीआईए, दीपक करंदीकर, अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक, पिनाकल इंडस्‍ट्रीज प्राइवेट लिमिटेड,विनोद कन्नन, सीईओ, विस्तारा,मोइनुद्दीन वासिल और विस्तारा के अन्य व्यक्ति उपस्थिति थे।