spot_img
HomenewsINDvsWI : हैदराबाद में 10 विकेट से जीता भारत, वेस्टइंडीज का 2-0...

INDvsWI : हैदराबाद में 10 विकेट से जीता भारत, वेस्टइंडीज का 2-0 से किया क्लीन स्वीप

 टीम इंडिया ने हैदराबाद के दूसरे टेस्ट मैच में वेस्टइंडीज को 0 विकेट से मात देकर सीरीज 2-0 से अपने नाम कर ली। मैच के तीसरे दिन वेस्टइंडीज की दूसरी पारी महज 127 रन पर सिमट गई।

पहली पारी में 56 रन की बढ़त पाने वाली टीम इंडिया को जीत के लिए 72 रन चाहिए थे, जिसे सलामी बल्लेबाजों ने बिना कोई विकेट गंवाए हासिल कर लिया। केएल राहुल (33) और पृथ्वी शॉ (33) रन पर नाबाद रहे। इससे पहले टीम ने राजकोट में ऐतिहासिक जीत दर्ज की थी।

दूसरी पारी में विंडीज का निकला दम

दूसरी पारी में वेस्टइंडीज 127 रन पर ढेर हो गई। वेस्टइंडीज को समेटने में उमेश यादव की अहम भूमिका रही। उमेश ने पहली पारी में 6 और दूसरी पारी में 4 विकेट लेकर मैच में अपने 10 विकेट पूरे कर लिए हैं।

वेस्टइंडीज के लिए दूसरी पारी में सुनील अंबरीश ने सबसे अधिक 38 रन बनाए वहीं, शाई होप ने 28 रन बनाए। इसके अलावा, टीम का कोई भी बल्लेबाज अहम योगदान नहीं दे सका।

दूसरी पारी में भारत के लिए उमेश ने सबसे अधिक चार विकेट लिए, वहीं जडेजा को तीन विकेट हासिल हुए। रविचंद्रन अश्विन को दो और कुलदीप यादव एक सफलता मिली।

भारत और वेस्टइंडीज के बीच दूसरा और आखिरी टेस्ट मैच हैदराबाद के राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम में खेला जा रहा है। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी वेस्टइंडीज की टीम पहली पारी में 311 रनों पर ऑलआउट हो गई।

जवाब में टीम इंडिया अपनी पहली पारी में 367 रन ही बना पाई। पहली पारी के आधार पर टीम इंडिया को 56 रनों की बढ़त हासिल हुई है। इसके बाद दूसरी पारी में वेस्टइंडीज 127 रन पर ढेर हो गई और भारत को जीत के लिए 72 रनों का टारगेट मिला।

भारतीय टीम ने पहली पारी में बनाए 367 रन

भारतीय टीम ने ऋषभ पंत (92) और अजिंक्य रहाणे (80) की शानदार पारियों के दम पर पहली पारी में 367 रन बना लिए हैं। भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 56 रनों की बढ़त बनाई। एक समय भारत संकट में दिख रही थी लेकिन रहाणे और पंत ने पांचवें विकेट के लिए 152 रनों की साझेदारी कर दी।

अजिंक्य रहाणे अपने शतक से चूक गए और 80 रन बनाकर होल्डर का शिकार बने। रहाणे के बाद ऋषभ पंत भी 92 के निजी स्कोर पर गैब्रिएल के हाथों आउट हुए। पंत इस सीरीज में दूसरी बार 92 रन पर आउट हुए। इससे पहले राजकोट टेस्ट में भी वह 92 रन पर ही पवेलियन लौट गए थे।

भारत के लिए ऋषभ पंत ने अब तक सबसे ज्यादा रन बनाए हैं। पंत ने 134 गेंदों पर 92 रन बनाए, जिसमें 11 चौके और 2 छक्के शामिल हैं। रहाणे ने अपनी 80 रनों की पारी में 183 गेंदों का सामना किया है और 7 चौके जड़े हैं। भारत के लिए युवा बल्लेबाज पृथ्वी शॉ ने एक बार फिर प्रभावित किया और 70 रनों की पारी खेली।

उनके अलावा विराट कोहली ने 45 रन बनाए। अंत में रविचंद्रन अश्विन ने 35 रनों की पारी खेलकर भारत को 50 से ज्यादा की बढ़त दिलाई। इस पारी में वेस्टइंडीज के लिए कप्तान जेसन होल्डर ने सबसे अधिक पांच विकेट लिए। इसके अलावा गैब्रिएल ने तीन और जोमेल वारिकेन ने दो विकेट लिए।

यदि आप भी पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़ना चाहते है तो जुड़िए हमारे मीडिया इंस्टीट्यूट से:-