यूक्रेन के खारकीव में फंसे भारतीय छात्रों के पास आज शाम तक का वक्त

0

दिल्ली। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से फोन पर बात की और यूक्रेन के खारकीव शहर की स्थिति पर चर्चा की जहां एक हजार से ज्यादा भारतीय छात्र फंसे हुए हैं। भारत के विदेश मंत्रालय की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि भारत और रूस के नेताओं के बीच खारकीव में फंसे भारतीय छात्रों को सुरक्षित निकालने के मुद्दे पर चर्चा हुई। कि खारकीव में फंसी छात्राओं को देर रात वहां से निकालकर करीब 20 घंटे की दूरी पर स्थित यूक्रेन की पश्चिमी सीमा की ओर रवाना कर दिया गया है, जबकि छात्रों को निकालने के प्रयास किए जा रहे हैं।

बुधवार शाम को ही भारत में रूस के नामित राजदूत डेनिस अलीपोव ने नई दिल्ली में मीडिया से बातचीत करते हुए रूस के यूक्रेन पर हमले को लेकर भारतीय रुख की तारीफ की थी। उन्होंने हिंसा के बीच यूक्रेन में फंसे भारतीय छात्रों की मदद का आश्वासन भी दिया था। भारतीय छात्रों को सलाह खारकीव पर रूस का कब्जा लगभग हो गया माना जा रहा है। हालांकि वहां अब भी लड़ाई जारी है और भारतीय छात्रों ने बुधवार को शिकायत की थी कि उन्हें निकलने से रोका जा रहा है। कुछ छात्रों का कहना था कि उन्हें ट्रेन में चढ़ने नहीं दिया गया या फिर उतार दिया गया। कुछ छात्रों ने पिटाई की शिकायत भी की है।

यूक्रेन पर रूस के हमले का सातवां दिन शहर पर रूस की तेज होती सैन्य कार्रवाई के बीच भारत ने वहां फंसे अपने सभी नागरिकों से कहा है कि गुरुवार शाम छह बजे तक किसी तरह शहर छोड़ दें और पैदल भी जाना पड़े तो किसी तरह पिसोशिन, बाबाई या बेजलीउदीवका पहुंच जाएं. विदेश मंत्रालय ने कहा कि यह एडवाइजरी रूसी अधिकारियों से मिली सूचनाओं पर आधारित है। रूस ने बुधवार को अपने पैराट्रूपर्स को खारकीव में उतार दिया था, जिसके बाद वहां गली-गली में लड़ाई शुरू हो गई। यूक्रेन की सेना ने बताया, “खारकीव में यूक्रेनियों और आक्रामकों के बीच जंग जारी है