Home news भारत सरकार पाकिस्तानी और बांग्लादेशी छात्रों को भी यूक्रेन से निकालकर लाई

भारत सरकार पाकिस्तानी और बांग्लादेशी छात्रों को भी यूक्रेन से निकालकर लाई

रूस और यूक्रेन युद्ध के कारण यूक्रेन में फंसे छात्रों को निकालने में भारत सरकार पूरे जोर शोर से काम कर रही है। छात्रों को अपने वतन लाया जा रहा है। इस बीच वहां फंसे पाकिस्तानी और बांग्लादेशी छात्रों की भी भारत सरकार मदद कर रही है।
रूस और यूक्रेन युद्ध के कारण यूक्रेन में फंसे छात्रों को निकालने में भारत सरकार आपरेशन गंगा के तहत वहां फंसे भारतीय छात्रों को सुरक्षित देश में लाया जा रहा है। यूक्रेन से अपने देश लौटे 694 छात्रों के अलावा सरकार ने पाकिस्तानी और बांग्लादेश के बीस-बीस छात्र-छात्राओं को निकालकर लाई है। भारत सरकार के इस कार्य की लोग तारीफ कर रहे हैं।
उत्तर प्रदेश के जनपद रामपुर लौटे छात्र सलमान अली और फुरकान अली ने मिडिया से बातचीत में बताया कि यूनिवर्सिटी के बेसमेंट में उनके साथ पाकिस्तान और बांग्लादेशी दर्जनों मुस्लिम छात्र भी फंसे हुए थे। वह लोग अपने-अपने दूतावास से लगातार संपर्क भी कर रहे थे। मगर उनकी सरकार कुछ करने या बताने के लिए तैयार नहीं थी। भारतीय दल उन्हें बेसमेंट से निकालने पहुंचा तो पाकिस्तानी और बांग्लादेशी छात्र-छात्राएं रोने लगे। भारतीय दल से उन्होंने भी निकालने की विनती की। जिसे देख भारतीय दल का दिल पसीज गया और उन्होंने अन्य बसों का इंतजाम कर उन्हें भी निकाला। बताया कि भारतीय छात्रों के साथ-साथ सरकार ने किसी भी पाकिस्तानी या बांग्लादेशी छात्र से कहीं भी एक रुपया खर्च नहीं करवाया।

एक छात्र ने कहा कि यह दृश्य देखकर वह मंत्रमुग्ध हो गए और अपनी सरकार पर गर्व भी महसूस हुआ। भारतीय दल और सरकार की इंसानियत व दरियादिली देख पाकिस्तानी तथा बांग्लादेशी बच्चों की आंख तक भर आई। बताया कि सभी छात्र उनके साथ दिल्ली तक पहुंचे। यहां से उन्हें फिर अपने-अपने देश भेज दिया गया। कहा कि देश ही नहीं, विदेशी छात्र भी हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ करते नजर आए। छात्रों ने यह बात अपने गांव वालों को बताई, तो ग्रामीणों ने सरकार के इस कार्य की प्रशंसा करते हुए तारीफ की।

Exit mobile version