भारतीय सेना सूर्या कमान ने 64 प्रशिक्षुओं को कौशल प्रमाण-पत्र से किया सम्मानित

0

भारतीय सेना सूर्या कमान ने 5 वें बैच के कौशल विकास प्रशिक्षण का सफलतापूर्वक संचालन किया, जिसमें 64 प्रशिक्षुओं ने सेना कौशल प्रशिक्षण केंद्र (एएसटीसी) में प्रशिक्षण पूरा किया। जिन्हें छैफथ् कौशल प्रमाण-पत्र से सम्मानित किया गया। राष्ट्रीय कौशल योग्यता फ्रेमवर्क (छैफथ्) प्रमाण-पत्र पूरे देश में मान्यता रखता है।

चेयरपर्सन परिवार कल्याण संगठन श्रीमती लीना साहा द्वारा सेल्फ एम्प्लॉयड टेलर (म्ज्), असिस्टेंट ब्यूटी थेरेपिस्ट (ठज्) और डाटा एंट्री ऑपरेटर (क्म्व्) में सफल उम्मीदवारों को प्रमाण पत्र प्रदान किया गया। भारतीय सेना के एएसटीसी में कौशल पाठ्यक्रम प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (पी0एम0के0वी0वाई0) के तहत् संचालित किए जाते हैं। आगरा वोकेशनल ट्रेनिंग सेंटर को क्षेत्रीय।

लखनऊ के संरक्षण और समर्थन के तहत् उन्नत न्च्ळत् क्म् किया गया था। एएसटीसी भारत सरकार कौशल मिशन के एक भाग के रूप में कार्य करता है। इस कार्यक्रम को भारतीय सेना के निदेशालय (क्प्ट) और कौशल विकास व उद्यमिता मंत्रालय द्वारा सेवारत पूर्व सैनिकों के पति-पत्नी, विधवाओं को सशक्त बनाने और उनके कौशल को बढ़ाने के साथ-साथ तथा राष्ट्र के लिये कुशल मानव का अभिन्न अंग बनाने के उद्देश्य से चलाया जा रहा है। इस अवसर पर प्रत्येक कौशल के अचीवर्स को पुरस्कार भी दिए गए।