पश्चिमी कमान के जीओसी-इन-चीफ ने महिला अधिकारियों को स्थायी कमीशन देने का स्वागत किया

0

पश्चिमी कमान के जनरल आफिसर कमांडिंग जीओसी-इन-चीफ लेफ्टिनेंट जनरल आर पी सिंह ने सेना में महिला अधिकारियों को स्थायी कमीशन देने के उच्चतम न्यायालय के आदेश का स्वागत किया, लेकिन कहा कि महिला अधिकारियों को लड़ाकू भूमिका में शामिल करना एक क्रमिक प्रक्रिया है।लेफ्टिनेंट जनरल सिंह ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘मुझे लगता है कि यह बहुत अच्छी बात है।’’जनरल सिंह ने कहा कि वह महिला अधिकारियों को स्थायी कमीशन देने के निर्णय का स्वागत करते हैं।

इससे उन्हें प्रोत्साहन मिलेगा और समय आने पर वे सैन्य बलों में और योगदान दे पाएंगी। एक सवाल पर उन्होंने कहा, “मुझे लगता है कि उन्हें लड़ाकू भूमिका में शामिल करने का अभी समय नहीं आया है। मेरे विचार में यह एक क्रमिक प्रक्रिया है।” हालांकि, उन्होंने कहा कि कॉम्बैट सपोर्ट इकाइयों में उनको कमान देने की दिशा में पहला कदम उठाया जा चुका है। लेफ्टिनेंट जनरल सिंह ने यहां ‘इंवेस्टिचर सेरेमनी’ में भाग लेने के बाद संवाददाताओं से बात कर रहे थे।

लेफ्टिनेंट जनरल सिंह ने कहा, ‘‘महिला अधिकारी हमारी कामबैट सपोर्ट इकाइयों में पहले से ही शामिल हैं और एक समय आयेगा जब वे बड़ी भूमिकाओं और जिम्मेदारियां संभालने लगेंगी।’’लेफ्टिनेंट जनरल सिंह यहां सेना के जांबांजों को सम्मानित करने के लिये आयोजित ‘इंवेस्टीचर सेरेमनी’ की अध्यक्षता करने आये थे। उन्होंने सेना के अधिकारियों और जवानों को उनकी वीरता और सराहनीय सेवाओं के लिए 41 मेडल और पुरस्कार प्रदान किये। इसके अलावा समारोह में पश्चिमी कमान की 16 इलीट इकाइयों को भी सम्मानित किया गया।