विदेश मंत्री एस जयशंकर ने न्यूयॉर्क में जी-4 देशों के विदेश मंत्रियों से की मुलाकात, UNSC सुधारों पर चर्चा

1

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने सोमवार को न्यूयॉर्क में जी-4 समूह के अपने समकक्षों के साथ मुलाकात की, जिसमें संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) में तत्काल सुधारों पर चर्चा की गई। इस बैठक में ब्राजील, जर्मनी, भारत और जापान के विदेश मंत्री शामिल थे। इन जी-4 देशों ने सुरक्षा परिषद में स्थायी सीटों के लिए एक-दूसरे की दावेदारी का समर्थन करने की अपनी प्रतिबद्धता दोहराई।

जयशंकर ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर इस मुलाकात की जानकारी साझा करते हुए लिखा कि उन्हें पारंपरिक जी-4 बैठक में शामिल होकर खुशी हुई और समूह ने UNSC सुधारों की आवश्यकता पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि 1945 में स्थापित 15 देशों की सुरक्षा परिषद वर्तमान वैश्विक चुनौतियों और 21वीं सदी की आवश्यकताओं को पूरा नहीं करती है।

भारत लंबे समय से UNSC सुधारों की वकालत कर रहा है, खासतौर पर परिषद की संरचना और कामकाज में बदलाव की मांग करते हुए, ताकि यह समकालीन भू-राजनीतिक वास्तविकताओं को अधिक सटीक रूप से प्रतिबिंबित कर सके। यूक्रेन-रूस युद्ध और इज़राइल-हमास संघर्ष जैसी ताजा घटनाएं परिषद की सीमाओं को उजागर करती हैं, जहां सदस्य देशों के बीच मतभेद स्पष्ट हैं।

इसके अलावा, जयशंकर ने वेनेजुएला के विदेश मंत्री यवान गिल से भी मुलाकात की, जिसमें ऊर्जा, स्वास्थ्य, आर्थिक सहयोग और बहुपक्षवाद में सुधार जैसे मुद्दों पर चर्चा की गई।