हम अपनी जिम्मेदारी पूरी करें, भारत होगा सबसे शक्तिशाली देश- सीएम योगी आदित्यना

1

सीएम योगी आदित्यनाथ ने देश की आजादी की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर लखनऊ के विख्यात शहीद स्थल काकोरी में अमृत महोत्सव का शुभारंभ किया। तथा वही दूसरी ओर पीएम नरेंद्र मोदी ने अहमदाबाद के साबरमती आश्रम में अमृत महोत्सव के साथ ही दांडी मार्च की 75वीं वर्षगांठ के समारोह की शुरुआत की। इसके बाद देश भर में सभी प्रमुख शहीद स्मारकों पर कार्यक्रम का आगाज हो गया।

काकोरी के शहीद स्मारक पर अमृत महोत्सव कार्यक्रम में सीएम योगी आदित्यनाथ के साथ कैबिनेट मंत्री ब्रजेश पाठक, डॉ. महेंद्र सिंह तथा आशुतोष टंडन भी थे। मुख्यमंत्री ने काकोरी में शहीदों को नमन किया तथा शहीदों को श्रद्धांजलि दी। उन्होंने शहीदों को नमन करने के साथ देश की आजादी में उनके बेहद अहम योगदान पर प्रकाश डाला।  इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी वर्चुअल माध्यम से जुड़े।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस अवसर पर प्रदेशवासियों से अपील की है कि वह अपने कार्य क्षेत्र में ईमानदारी से कर्तव्यों का निर्वहन करते हुए 25 वर्ष की उस कार्ययोजना को मूर्त रूप दें जिससे कि वर्ष 2047 में एक भारत, श्रेष्ठ भारत की परिकल्पना साकार हो सके। देश की स्वतंत्रता आंदोलन के नायक राम प्रसाद बिस्मिल, राजेंद्र नाथ लाहिड़ी, चंद्रशेखर आजाद, रोशन सिंह, अशफाक उल्लाह खां को अपने श्रद्धासुमन अपित करते हुए सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि इन महान क्रांतिकारियों के जीवन का लक्ष्य ही देश की स्वाधीनता थी। उस समय जब भारत की जनता के पैसे का इस्तेमाल भारतीयों के दमन के लिए किया जा रहा था, तब आजादी के इन मतवालों ने काकोरी कांड को अंजाम देकर अंग्रेजी हुकूमत को चुनौती दी थी।

सीएम योगी आदित्यनाथ सिंह ने कहा कि 12 मार्च 1930 को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के नेतृत्व में देश की आजादी के दीवानों ने अंग्रेजों के विरोध का बिगुल बजाया था। उत्तर प्रदेश में भी चार स्थान पर आजादी का अमृत महोत्सव चल रहा है। आजादी का अमृत महोत्सव 75 सप्ताह चलाया जाएगा। उन्होंने कहा कि 4 फरवरी 1922 को चौरी चौरा की घटना घटी थी। हम लोग आज उस घटना के नायकों को नमन कर रहे हैं। आज देश में 75 जगहों पर अमर शहीदों को नमन किया जा रहा है।