रोज होंगे 10 लाख कोरोना टेस्ट, ICMR का प्लान

0

#देश में लगातार बढ़ रहा कोरोना संक्रमण आईसीएमआर की टेस्टिंग बढ़ाने की तैयारी

#देश में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है. हर रोज कोरोना वायरस के नए मामलों की पुष्टि हो रही है. अब देश में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या 14 लाख के पार हो चुकी है. इस बीच अब आईसीएमआर कोरोना टेस्टिंग की संख्या में बढ़ोतरी की योजना बना रहा है.

भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) कोरोना वायरस टेस्टिंग को बढ़ाने की तैयारी कर रहा है. आईसीएमआर के सूत्रों ने बताया कि आईसीएमआर ने हर रोज 10 लाख सैंपल की जांच करने की योजना बनाई है. हालांकि देश में फिलहाल कोरोना वायरस के लिए हर रोज करीब पांच लाख सैंपल की जांच की जा रही है.

 

देश में फिलहाल हर रोज लाखों की संख्या में सैंपल टेस्ट किए जा रहे हैं. स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन के मुताबिक देश में अब तक कुल 1,62,91,331 कोरोना टेस्ट हो चुके हैं. वहीं 25 जुलाई को 4,42,263 टेस्ट हुए हैं.

इसके अलावा टेस्टिंग लैब बढ़कर 1307 हो चुकी हैं. इनमें 905 सरकारी लैब हैं. वहीं 402 निजी लैब हैं.

पीएम मोदी करेंगे लैब का उद्घाटन

इस कड़ी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मुंबई, कोलकाता और नोएडा में तीन नए कोरोना वायरस परीक्षण प्रयोगशालाओं का उद्घाटन भी करने वाले हैं. तीनों लैब एक साथ प्रतिदिन 10,200 सैंपल की जांच कर सकती हैं. ये प्रयोगशालाएं परीक्षण की क्षमता बढ़ाने के लिए उच्च मात्रा में टेस्ट कर सकती हैं. बता दें कि पीएम मोदी 27 जुलाई को हाई थ्रूपुट कोविड-19 टेस्टिंग सुविधाओं की शुरुआत करेंगे.