लड़कों का चेहरा चमकाएंगे ये ख़ास घरेलू उपाय | Hindi Health Tips

0

खुद की फिटनेस और खूबसूरती पर जहां महिलाएं लाखों खर्च कर रही हैं तो युवक क्यों पीछे रहें, अगर आप भी अपने चेहरे की चमक और तेज बढ़ाने की सोच रहे हैं तो इस्तेमाल करें ये घरेलू उपाय…आपको जल्द फायदा मिल सकता है।

1. पानी पीजिए
अपने चेहरे पर ग्लो लाना है तो हर एक घंटे में पानी पीजिए। दरअसल पानी शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है। यह न केवल शरीर को हाइड्रेट्स रखता है बल्कि अतिरिक्त तेल और गंदगी को दूर करने में भी मदद करता है।

2. हल्दी-एलेवोरा से चमकाएं स्किन
चेहरे को गंदा न होने दें, उसे साफ ठंडे पानी से साफ करें और हल्दी औऱ एलेवोरा का लेप लगाएं तो आपके चेहरे पर ग्लो बढ़नी तय है।

3. पौष्टिक और फाइबर युक्त आहार
अपने स्किन में ग्लो लाना है तो रोजाना नट, अनाज, भूरे रंग के चावल, टमाटर आदि को अपने भोजन में शामिल करें। कोशिश करें कि आप प्रोसेस फ़ूड से दूर ही रहें।

4. तनाव से रहें दूर
तनाव न सिर्फ आपके दिमाग को बल्कि शरीर को भी कई प्रकार से नुकसान पहुंचाता है। ये आपकी मांसपेशियों को कसने, आपकी ऊर्जा का स्तर कम करने और रक्तचाप को तेजी से बढ़ाता है। यही नहीं, तनाव की वजह से आपके चेहरे का ग्लो खत्म हो जाता है। इसलिए तनाव को खुद से दूर रखें। आप चाहें तो अपने आप को रिलेक्स देने के लिए स्वीमिंग कर सकते हैं या फिर खुद को फ्रेश रखने के लिए स्पा भी जा सकते हैं।

5. भरपूर नींद लीजिए
अपनी व्यस्त लाइफ में कम से कम 7 से 8 घंटे अपनी नींद को दीजिए। ऐसा इसलिए क्योंसकि जब आप सोते हैं तब शरीर हर तरह की गंदगी को बाहर नि‍कालने का काम करता है, जिससे त्वबचा ब्राइट और ग्लो हो जाती है।

6. व्यायाम कीजिए
यह देखा गया है कि जो लोग नियमित रूप से व्यायाम करते हैं उनका शरीर टाइट होता है और तनाव भी कम होता है। इससे मुँहासे खत्म होते हैं और सुस्त त्वचा में उर्जा भर जाती है। ऐसा पसीने के बाहर निकलने की वजह से होता है। आप व्यायाम के अलावा डांसिंग, साइकिलिंग, स्किपिंग, दौड़ना और वाकिंग भी कर सकते हैं।

7. विटामिन सी की भरपूर मात्रा लें
विटामिन सी हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। इसके नियमित सेवन से सर्दी, खांसी व अन्य तरह के इन्फेक्शन की समस्या भी दूर होती है। संतरा, ब्रोकोली, अमरूद, अंगूर, कीवी फल, स्ट्रॉबेरी, आंवला, जामुन, नींबू, पपीता और मीठे आलू ये कुछ ऐसे फल हैं जिन्हें खाने से चेहरे पर ग्लो आता है।

तो देखा आपने किस तरह से सिर्फ़ चंद मिनटों की मेहनत औऱ खान पान में ख़ास बातों का ध्यान रख लड़के अपने चेहरे की ग्लो बढ़ा सकते हैं। और अधिक जानकारी के लिए देखते रहिए

To subscribe click this link –

#glow_skin #dydrite #boys_skin #fitness #removes_dust #clean_face #drbole #beauty_tips_for_boys #healthy_tips

Disclaimer- purpose of displaying these medicinal properties of items/herbs on Drbole.com is just for information, patient must approach his/her doctor or ayurvedacharya before using any kind of herbal or allopathic medicine.

source