Home सेहत Health A-Z इस देशी फल के सेवन से गर्मी से मिलेगी राहत, कई बिमारियों...

इस देशी फल के सेवन से गर्मी से मिलेगी राहत, कई बिमारियों में भी है असरदार

3

गर्मियों के दौरान चिलचिलाती धूप और अधिक तापमान के कारण लोगों को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है, जिनमें डिहाइड्रेशन, लू, वायरल फ्लू, त्वचा, बाल और पेट से जुड़ी समस्याएं सबसे तो आम हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं, अगर आप गर्मियों में रोजाना आंवले का सेवन करें, तो इससे गर्मियों के दौरान आपको कई समस्याओं से राहत मिल सकती है. साथ ही इसका सेवन सेहत के लिए बहुत लाभकारी भी साबित हो सकता है.

गौरतलब है कि आंवला पोषक तत्वों का खजाना है. इसमें सेहत के लिए जरूरी पोषण और कई औषधीय गुण मौजूद होते हैं. आंवला में विटामिन सी, एंटी ऑक्सीडेंट, आयरन, ऐन्थो साइनिन, फ्लैवोनोइड्स और पोटेशियम होता है जो शरीर के लिए महत्वपूर्ण पोषक तत्व हैं. गर्मी के दिनों में मुरब्बे के रूप में आंवला को डाइट में शामिल करना, इसके स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करने का एक बहुत ही सरल और स्वादिष्ट तरीका है. गर्मियों में इसका सेवन करने से सेहत को क्या-क्या लाभ मिलते हैं, आइए वरिष्ठ आयुर्वेदिक चिकित्सक प्रोफेसर डॉ़ विनय खुल्लर से जानते हैं.

गर्मियों में दे ठंडक का एहसास                                                                                               

डॉ. विनय ने बताया कि आंवला स्वाद में खट्टा और कसैला होता है. लेकिन आंवला का मुरब्बा बनाने के लिए मिश्री, चीनी, गुड़ या शहद का प्रयोग किया जाता है.जब आंवला के साथ में कुछ मीठा जोड़ा जाता है, तो इसका शरीर में शीतल प्रभाव पड़ता है. यह शरीर में त्रिदोष (वात-पित्त और कफ) को संतुलित रखने में मदद करता है. पित्त प्रकृति वाले लोगों को शांत और ठंडा रखने में यह बहुत मदद करता है. इसके अलावा यह सभी लोगों की गर्मी की तपिश से ठंडा रहने में मदद करता है.

त्वचा को रखे तंदुरुस्त

डॉ. विनय ने बताया कि गर्मियों में त्वचा से जुड़ी कई समस्याएं देखने को मिलती हैं जैसे, कील-मुंहासे, एलर्जी, फोड़े-फुंसी आदि. आंवला विटामिन सी, एंटी-ऑक्सीडेंट्स और कई जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर होता है. यह त्वचा की इन समस्याओं से बचाने और स्वस्थ रखने में मदद करता है.

पेट संबंधी समस्याओं के लिए रामबाण है आंवला

डॉ. विनय ने बताया कि कब्ज, पेट में गैस, ब्लोटिंग और अन्य पेट संबंधी अन्य समस्याओं का इलाज भी आवंले के सेवन से किया जा सकता है. आंवला फाइबर से भरपूर होता है. यह पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में भी मदद करता है. यह पित्त दोष के संतुलन में भी मदद करता है, जिससे यह गर्मियों में आपके पेट के लिए बहुत लाभकारी है.

लू के प्रभाव को कम करता है आंवला

डॉ. विनय ने बताया कि गर्मियों में चलने वाली गर्म हवाओं या लू के कारण शरीर में डिहाइड्रेशन, थकान, बुखार, उल्टी-दस्त आदि जैसी समस्याएं आम तौर पर देखने को मिलती है. आंवला के नियमित सेवन से इन समस्याओं को कम किया जा सकता है.