गोविंदा को शिल्पा से चुम्मा लेना पड़ा भारी, 23 साल बाद मिली राहत

0

बॉलीवुड एक्टर गोविंदा और शिल्पा शेट्टी स्टारर फिल्म छोटे सरकार का गाना ”इक चुम्मा तू मुझको उधार देई दे, बदले में यूपी-बिहार लेई ले…” ये गाना 23 साल पहले रिलीज हुआ था। इस गाने को फिल्म स्टार गोविंदा और शिल्पा शेट्टी की जोड़ी पर फिल्माया गया था। इस गाने पर दिखाए लटकों-झटकों से गोविंदा-शिल्पा के स्टारडम को तो मदद मिली लेकिन बिहार और यूपी के कई लोगों को इस गाने के बोल रास नहीं आए थे।

1997 में पाकुड़ (अब झारखंड में) सीजेएम की कोर्ट में गोविंदा और शिल्पा के खिलाफ शिकायत दर्ज की गई। याचिका में कहा गया कि ये गाना अश्लील होने के साथ ही बिहार-यूपी की अवमानना करता है। याचिका मोहिनी मोहन तिवारी की ओर से दाखिल की गई। सीजेएम ने सख्त संज्ञान लेते हुए गोविंदा और शिल्पा को सेक्शन 294 (अश्लील गाना) और 500 (अवमानना) के तहत नोटिस जारी किया। लेकिन उस नोटिस की ठीक पतों पर तामील नहीं हो सकी।

ऐसे में कोर्ट की कार्यवाही से अनभिज्ञ गोविंदा और शिल्पा कोर्ट के समक्ष पेश नहीं हुए। बाद में कोर्ट ने दोनों के खिलाफ ग़ैर ज़मानती वारंट जारी किए। जब गोविंदा को इसकी जानकारी मिली तो उन्होंने 2001 में हाईकोर्ट का दरवाज़ा खटखटाया और पाकुड़ में सीजेएम कोर्ट में चल रही कार्यवाही पर रोक लगाने की गुहार लगाई। गोविंदा की तरह शिल्पा ने भी वैसा ही कदम उठाया।

याचिका दर्ज होने के 23 साल बाद आख़िरकार गोविंदा और शिल्पा को इस मामले में राहत मिली। जस्टिस अमिताभ गुप्ता ने गोविंदा और शिल्पा के हक़ में फैसला सुनाया। जस्टिस गुप्ता ने फैसले में कहा कि फिल्म स्टारों पर आम नियम लागू नहीं होता क्योंकि फिल्म को सेंसर बोर्ड ने सिनेमोटोग्राफी एक्ट, 1952 के तहत पास किया हुआ था।