कल से दौड़ेगी शिव विहार-त्रिलोकपुरी पिंक लाइन मेट्रो

0

कल यानी की बुधवार को DMRC दिल्लीवालों को दिवाली का तोहफा देने वाला है, जी हाँ क्योकि कल से शिव विहार-त्रिलोकपुरी पिंक लाइन मेट्रो की शुरुआत होनो वाली है। जिससे दिल्ली के पूर्वी और उत्तरी क्षेत्र में रहनेवाले लाखों यात्रियों को लाभ मिलेगा। कल से दौड़ेगी शिव विहार-त्रिलोकपुरी पिंक लाइन मेट्रो

बता दे कि, दिल्ली मेट्रो के सबसे बड़े और महत्वपूर्ण मेट्रो रूट पिंक लाइन के तीसरे सेक्शन शिव विहार-त्रिलोकपुरी को बुधवार 31 अक्तूबर से आम यात्रियों के लिए शुरू कर दिया जाएगा। इस सेक्शन के शुरू होने से विशेषकर दिल्ली के पूर्वी और उत्तरी क्षेत्र के निवासियों को लाभ मिलेगा। लाइन 7 का (पिंक रूट) शिव विहार-त्रिलोकपुरी सेक्शन परिचालन के लिए तैयार हो चुका है। सोमवार को डीएमआरसी की ओर से इस सेक्शन पर मीडिया पूर्वावलोकन जानकारी साझा की गई। 17.8 किलोमीटर लंबे इस सेक्शन के शुरू होने से राजधानी के पूर्वी और उत्तरी क्षेत्र में रहनेवाले लाखों यात्रियों को लाभ मिलेगा। अभी तक यहां के बड़ी संख्या में लोग बस, ऑटो और प्राइवेट वाहनों का दिल्ली व एनसीआर के लिए इस्तेमाल करते थे।

इस सेक्शन पर वेलकम (रेड लाइन के साथ),कड़कडड़ूमा और आनंद विहार (आईएसबीटी) (ब्लू् लाइन के साथ) तीन इंटरचेंज सुविधा होने के कारण शिव विहार, गोकुलपुरी, मौजपुर, जाफराबाद आदि जैसे क्षेत्रों की कनेक्टिविटी काफी बढ़ जाएगी। भविष्य में यह सेक्शन वर्तमान में पिंक लाइन में परिचालित मजलिस पार्क-लाजपत नगर सेक्शन से जुड़ जाएगा।

वही इस सेक्शन के खुल जाने से दिल्ली मेट्रो नेटवर्क बढ़कर 314 किमी लंबा हो जाएगा। इसके बाद दिल्ली-एनसीआर में 229 मेट्रो स्टेशन हो जाएंगे। डीएमआरसी प्रवक्ता के अनुसार इस लाइन के उद्घाटन के बाद दिल्ली मेट्रो का 80 किमी से अधिक नेटवर्क वर्ष 2018 में खुल जाएगा।