Happy Holi 2020: रंगों के इस त्यौहार में ऐसे रखें अपने बालों और स्किन का ख्याल

0

होली का त्यौहार जल्दी आने वाला है और इस रंगों से भरे त्यौहार का लुप्त उठाने से कोई भी पीछे नहीं हटता। हर कोई इन रंग बिरंगे रंगों से रंगना चाहता है। लेकिन त्यौहारों व रंगों की मस्ती के साथ-साथ आपको कुछ बातों का ध्यान रखना भी जरूरी है, जिससे आप अपनी त्वचा और बालों का ख्याल अच्छे से रख सकते हैं।

होली के रंगों में ऐसे भी कई केमिकल मौजूद होते हैं, जो आपके बालों व त्वचा के लिए हानिकारक होते हैं। लेकिन नीचे दिए गए इन तरीकों से आप अपनी त्वचा और बालों को खराब होने से बचा सकते हैं।

  • SPF SUNSCREEN

अपनी त्वचा को UV और UA किरणों से बचाने के लिए आपको सनस्क्रीन प्रतिदिन उपयोग करनी चाहिए। मुलायम त्वचा के लिए आप 30+  Sunscreen का उपयोग कर सकते हैं। अगर होली के दिन आप 50 से ऊपर SPF लगाते हैं तो आपकी त्वचा के लिए अच्छा होगा। साथ ही अपने होठों पर Sunscreen लगाना ना भूलें। होली खेलते समय बीच में कोई भी Sunscreen या Moisturizer इस्तेमाल ना करें, क्योंकि ये रंगों को आपकी त्वचा में अवशोषित कर लेते हैं, जो हानिकारक है।

  • तेल का उपयोग

1. होली खेलने से पहले अपने हाथ पैरों पर अच्छे से तेल की मालिश कर लें। आप नारियल या बादाम का तेल इस्तेमाल कर सकते हैं जो फायदेमंद होगा और अपने नाखूनों पर मालिश करना भी ना भूलें।

2. होली खेलने के दौरान ऐसे कपड़े पहनें जिससे पूरा शरीर ढ़का रहे। इस दौरान कॉटन के डार्क कलर कपड़े बेहद फायदेमंद और आरामदायक होंगे।

3. आंखों के लिए किसी भी प्रकार का केमिकल बेहद हानिकारक हो सकता है, तो हमेशा Sunglasses लगाकर रखें।

4. होली के रंगों से हमारी स्किन रूखी हो जाती है, इसे मुलायम बनाने के लिए रंगों को अपनी त्वचा से हटाने के बाद एक चम्मच शहद को आधा कप दही में मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं, 20 मिनट बाद चेहरे को ठंडे पानी से साफ कर लें। इससे स्किन में मौजूद कालापन हट जाएगा और आपकी स्किन मुलायम हो जाएगी।

होली के लिए हेयर केयर टिप्स

त्वचा की केयर के साथ-साथ बालों की केयर करना भी उतना ही जरूरी है।

  • होली खेलने से 1 घंटे पहले बालों में तेल की अच्छी तरह मसाज करें। बालों की जड़ों से लेकर टिप्स तक अच्छे से तेल को लगाएं। ये हमारे जड़ों व रंगों के बीच में एक Shield Layer का काम करेगा जो हानिकारक रंगों को जड़ों में अवशोषित होने से बचाता है।
  • होली खेलते समय अपने बालों को खुला न छोड़ें। हमेशा बालों को बांधकर रखें। अपने बालों को स्कार्फ या कैप से ढ़क कर रखें।
  • अगर होली के बाद आपको खुजली हो रही है तो एक पानी के मग में दो चम्मच सिरका मिलाकर बालों की जड़ों में लगाएं या आप सिरके को अपने Shampoo में मिलाकर भी खुजली से निजात पा सकते हैं।
  • 1 तोलिए को गर्म पानी में भिगोकर उसे बालों पर लपेट लें। इस प्रतिक्रिया को चार से पांच बार पांच-पांच मिनट के लिए दोहराएं। ये सिर में जमे तेल व रंगों को निकालने में आपकी मदद करेगा। 1 (एक) घंटे के बाद साफ पानी से बालों को धोकर गुनगुने तेल की बालों में मसाज कर लें। इससे आपके बालों को मजबूती मिलेगी।

तो इन टिप्स को फॉलो करके आप अपनी त्वचा व बालों का ख्याल रख सकते है और रंगों से भरे त्यौहार का लुप्त उठा सकते हैं।