गूगल ने बाबा आमटे की 104वीं जयंती पर Doodle बनाकर दिया सम्मान…

0

बाबा आमटे की 104वीं जयंती है और इस मौके पर गूगल ने उनको श्रद्धांजलि देते हुए Doodle बनाया है। जिसमें एनिमेशन के जरिए उनकी लाइफ को दर्शाया गया है।

बता दें कि बाबा आमटे का जन्म 26 दिसम्बर 1914 को महाराष्ट्र के वर्धा जिले में हुआ था। बाबा अमाटे सामज सेवी के रूप में काफी ज्यादा जाने जाते थे इसी कारण लोग उन्हें बाबा आमटे के नाम से बुलाते थे।
बाबा आमटे का पूरा नाम मुरलीधर देवीदास आमटे था। आमटे का जन्म एक संपन्न परिवार में हुआ था लेकिन उनके मन में समाज के प्रति एक अलग ही प्यार था जिसके कराण उनका मन समाज में व्‍याप्त असमानता को लेकर सवाल करता था और वह इसे दूर करना चाहते थे।गूगल ने बाबा आमटे की 104वीं जयंती पर Doodle बनाकर दिया सम्मान...वही बाबा आमटे ने अपना पूरा जीवन समाज के साथ-साथ कुष्ठ रोगियों की मदद करने में निकाल दिया। उनको इन लोगों की मदद करने में एक अलग ही आनंद आता था। इसलिए उन्होंने कई सारे आश्रम की भी स्थापना की थी जिससे वह इस बीमारी से पीड़ित लोगों की मदद कर सके। इसके साथ ही बाबा आमटे ने कई सारे सामाजिक मुद्दों को लेकर भी आवाज उठाई जिसमें से वन्य जीवन संरक्षण और नर्मदा बचाओ आंदोलन मुख्य है।

इतना ही नहीं साल 1985 में उन्होंने कश्मीर से कन्याकुमारी तक भारत जोड़ो आंदोलन भी चलाया था। इस आंदोलन को चलाने के पीछे उनका मकसद देश में एकता की भावना को बढ़ावा देना और पर्यावरण के प्रति लोगों को जागरुक करना था।