डोमिनिकन गणराज्य की उपराष्ट्रपति भारत दौरे पर है, राष्ट्रपति मुर्मु ने कहा कि अमेरिका में भारत सबसे बड़ा व्यापारिक भागीदार है

4

डोमिनिकन गणराज्य की उपराष्ट्रपति, महामहिम रक़ेल पेना रोड्रिग्ज ने राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु से मुलाकात की।

उपराष्ट्रपति की पहली भारत यात्रा पर उनका स्वागत करते हुए राष्ट्रपति ने कहा कि इस यात्रा का समय बहुत उपयुक्त है क्योंकि भारत और डोमिनिकन गणराज्य अपने राजनयिक संबंधों की 25वीं वर्षगांठ मना रहे हैं। उन्होंने कहा कि दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंध मधुर और मैत्रीपूर्ण हैं, जो लोकतंत्र के साझा मूल्यों की मजबूत नींव और वैश्विक मुद्दों पर विचारों के व्यापक मेल-मिलाप पर आधारित हैं।

राष्ट्रपति कहा कि डोमिनिकन गणराज्य लैटिन अमेरिका में भारत का 8वां सबसे बड़ा व्यापारिक भागीदार है। उन्हें विश्वास था कि व्यापार में और विविधता लाने की संभावना है। उन्होंने कहा कि फार्मास्युटिकल उत्पादों, समुद्री विज्ञान, मौसम विज्ञान, आपदा प्रतिरोधी बुनियादी ढांचे और डिजिटल भुगतान प्रौद्योगिकियों जैसे क्षेत्रों में एक साथ काम करने और हमारे अनुभव और विशेषज्ञता का आदान-प्रदान करने की गुंजाइश है।

https://x.com/rashtrapatibhvn/status/1709104852218085822?s=20

राष्ट्रपति ने कहा कि क्षमता निर्माण भारत-डोमिनिकन गणराज्य के बीच सहयोग के केंद्रीय स्तंभों में से एक है। उन्हें यह जानकर खुशी हुई कि हाल ही में, भारत ने साइबर सुरक्षा और रिमोट सेंसिंग के महत्वपूर्ण क्षेत्रों में डोमिनिकन गणराज्य के अधिकारियों के लिए दो विशेष आईटीईसी प्रशिक्षण पाठ्यक्रम आयोजित किए हैं।

ReadAlso;पीएम मोदी 5 अक्टूबर को राजस्थान और मध्य प्रदेश का करेंगे दौरा, लगभग 5000 करोड़ रुपये की कई परियोजनाओं का शिलान्यास कर उन्‍हें राष्ट्र को करेंगे समर्पित

दोनों नेता इस बात पर सहमत थे कि भारत और डोमिनिकन गणराज्य के बीच निरंतर आदान-प्रदान और संपर्क से द्विपक्षीय संबंध और मजबूत होंगे।