Home राज्य दिल्ली खादी फैशन शो में 60 नए Designs की हुई प्रदर्शनी, जल्द आप...

खादी फैशन शो में 60 नए Designs की हुई प्रदर्शनी, जल्द आप तक पहुंचेंगें ये खूबसूरत डिजाइन

खादी फैशन शो में 60 नए Designs की हुई प्रदर्शनी, जल्द आप तक पहुंचेंगें ये खूबसूरत डिजाइन

नई दिल्ली- खादी की सादगी, शुद्धता और निरंतरता का सार खादी और ग्रामोद्योग आयोग (KVIC) द्वारा नई दिल्ली में होटल अशोक में आयोजित Khadi Fashion Sow के माध्यम से प्रदर्शित की गई। मशहूर डिजाइनर और केवीआईसी सलाहकार श्री सुनील सेठी के नेतृत्व में फैशन डिजाइन काउंसिल ऑफ इंडिया (FDCI) द्वारा आयोजित इस फैशन शो में 10 नवोदित फैशन डिजाइनरों द्वारा 60 डिजाइन प्रदर्शित किए गए, जिन्हें केवीआईसी द्वारा आयोजित अखिल भारतीय खादी डिजाइनर प्रतियोगिता के माध्यम से चुना गया था। इस अवसर पर पहले 3 डिजाइनरों को सम्मानित भी किया गया।

खादी फैशन शो में 60 नए Designs की हुई प्रदर्शनी, जल्द आप तक पहुंचेंगें ये खूबसूरत डिजाइन

डिजाइनर स्वाति कपूर को सबसे नैतिक और टिकाऊ कपड़ों के रूप में चित्रित करने के लिए 10 लाख रुपये के नकद पुरस्कार के साथ पहला इनाम मिला। यह संग्रह सैमुअल टेलर कोलरिज की 19वीं सदी की कविता “कुबला खान” से प्रेरित था। उन्होंने ब्लॉक प्रिंटिंग, हैंड क्रोकेट और हाथ की कढ़ाई और अन्य प्रकार के फैब्रिक मैनिपुलेशन के साथ सादे और सेल्फ चेक में बढ़िया खादी मलमल के कपड़े का इस्तेमाल किया।

डिजाइनर ध्रुव सिंह को 5 लाख रुपये के नकद इनाम के साथ दूसरा रनर अप घोषित किया गया। इसके अलावा दो डिजाइनरों, कौशल सिंह और गौरव सिंह ने 2-2 लाख रुपये का तीसरा पुरस्कार जीता। अखिल भारतीय खादी डिजाइनर प्रतियोगिता का आयोजन नए डिजाइन हस्तक्षेपों को पेश करने और खादी में एक आधुनिक कड़ी जोड़ने के लिए किया गया था। KVIC को देश भर के युवा फैशन डिजाइनरों से 393 नामांकन प्राप्त हुए।

केवीआईसी के अध्यक्ष, श्री विनय कुमार सक्सेना ने कहा कि इन प्रतियोगियों की डिज़ाइन किए गए कपड़ों को जल्द ही खादी इंडिया के आउटलेट्स पर डिजाइनर परिधान के रूप में उपलब्ध कराया जाएगा। यह विचार युवा पीढ़ी को खादी की ओर आकर्षित करने के लिए ऐसे कपड़ों के साथ है जो आरामदायक, पहनने में आसान और आधुनिक हों।

Also Read: SBM 2.0: सभी शहरों को ‘कचरा मुक्त’ और 24 घंटे पानी का कनेक्शन देने का लक्ष्य
Exit mobile version