‘वसुधैव कुटुम्बकम पर आधारित होगी भारत की जी-20 अध्यक्षता’, बाली रवाना होने से पहले पीएम मोदी ने कही और ये बड़ी बात

0

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जी-20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए बाली रवाना होने से पहले कहा कि भारत वसुधैव कुटुम्बकम के मूल्यों को लेकर चलेगा। दरअसल, भारत 1 दिसंबर से जी-20 समूह की अध्यक्षता करेगा. इंडोनेशिया में प्रधानमंत्री मोदी को जी-20 की अध्यक्षता सौंपी जाएगी।

पीएम मोदी ने कहा कि भारत की जी-20 अध्यक्षता ‘वसुधैव कुटुम्बकम’ थीम पर आधारित होगी. पीएम मोदी ने कहा, ”हमारे देश और नागरिकों के लिए एक महत्वपूर्ण क्षण में, इंडोनेशियाई राष्ट्रपति जोको विडोडो बाली शिखर सम्मेलन के समापन समारोह में भारत को जी-20 की अध्यक्षता सौंपेंगे। भारत आधिकारिक तौर पर 1 दिसंबर को जी-20 की अध्यक्षता ग्रहण करेगा। मैं अगले साल होने वाले शिखर सम्मेलन के लिए सभी जी-20 सदस्यों को अपनी ओर से व्यक्तिगत निमंत्रण दूंगा।”

पीएम मोदी ने कहा पूरा विश्व एक परिवार की बात

पीएम मोदी के बयान में आगे कहा गया, ”जी-20 शिखर सम्मेलन में अपनी बातचीत के दौरान मैं भारत की उपब्धियों और और समग्र रूप से वैश्विक चुनौतियों का सामना करने की हमारी अटूट प्रतिबद्धता पर प्रकाश डालूंगा. भारत की जी-20 अध्यक्षता ‘वसुधैव कुटुम्बकम’ या ‘एक धरती, एक परिवार, एक भविष्य’ थीम पर आधारित होगी, जो सभी के लिए समान विकास और साझा भविष्य के संदेश को रेखांकित करता है.”

बयान में कहा गया, ”मैं 17वें जी20 नेताओं के शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए 14 से 16 नवंबर 2022 को इंडोनेशिया के बाली में रहूंगा, जिसकी अध्यक्षता इंडोनेशिया करेगा. बाली शिखर सम्मेलन के दौरान मैं वैश्विक चिंता वाले प्रमुख मुद्दों, जैसे कि वैश्विक विकास, खाद्य, ऊर्जा सुरक्षा, पर्यावरण, स्वास्थ्य और डिजिटल परिवर्तन को लेकर जी-20 के अन्य नेताओं के साथ व्यापक चर्चा करूंगा.”

इस दिन भारतीय समुदाय को संबोधित करेंगे पीएम मोदी

पीएम मोदी के बयान में कहा गया, ”जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान मैं इसमें हिस्सा ले रहे कई देशों के नेताओं से मिलूंगा और उनके साथ भारत के द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा करूंगा. इसी के साथ बाली में 15 नवंबर को आयोजित होने वाले एक स्वागत समारोह में मैं भारतीय समुदाय को संबोधित करने के लिए उत्सुक हूं.”