तीसरी बार लगातार पीएम पद के लिए शपथ लेंगे मोदी, कौनसा मंत्रालय किसको मिलेगा?

6

नरेंद्र मोदी लगातार तीसरी बार आज प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे. पंडित जवाहर लाल नेहरू के बाद पहली बार होगा, जब कोई व्यक्ति लगातार तीसरी बार पीएम पद की शपथ लेगा. राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में आज शाम 07:15 बजे पीएम समेत कई अन्य मंत्रि पदों का शपथ होगा. नडीए की गठबंधन वाली सरकार में भाजपा, टीडीपी, जदयू प्रमुख पार्टियां हैं.

जानकारी के अनुसार, नितिन गडकरी, राजनाथ सिंह, अमित शाह और प्रह्लाद जोशी को मोदी 3.0 के कैबिनेट में शामिल किया जाएगा. वहीं, मनसुख मांडविया, अश्विनी वैष्णव और पीयूष गोयल को भी शपथ दिलाया जाएगा. जानकारी के अनुसार, निर्मला सीतारमण को भी शपथ समारोह में शामिल होने के लिए बुलाया गया है. उन्हें फोन कॉल करके बुलाया गया है और वो प्रधानमंत्री आवास पहुंच चुकी हैं. शपथ लेने वाले मंत्रियों के साथ प्रधानमंत्री चाय पर चर्चा करेंगे. इसके अलावा रामनाथ ठाकुर, अर्जुन राम मेघवाल, लल्लन सिंह, एचडी कुमारस्वामी, चंद्रशेखर चौधरी, चिराग पासवान, शिवराज सिंह चौहान, सोनोवाल, प्रदाप राव जाधव, जयंत चौधरी, अन्नामलाई और मोहन लाल खट्टर को भी शपथ समारोह में बुलाया गया है. कई अन्य मीडिया रिपोर्ट्स में सूत्रों के हवाले से दावा किया गया है कि मोदी 3.0 कैबिनेट में गृह मंत्रालय, रक्षा मंत्रालय, वित्त मंत्रालय और विदेश मंत्रालय भारतीय जनता पार्टी अपने पास ही रखेगी.

मिली जानकारी के अनुसार, टीडीपी ने नवनिर्वाचित एमपी राम मोहन नायडू के लिए कैबिनेट मंत्री के नाम कंफर्म किया है. वहीं, डॉ. चंद्रशेखर पेम्मासानी को राज्यमंत्री के तौर पर नाम दिया है. बीजेपी एमपी जितेंद्र सिंह को भी शपथ दिलाया जाएगा. जितेंद्र सिंह पिछली सरकार में पीएमओ के लिए राज्यमंत्री थे.

लगातार दो कार्यकाल में पूर्ण बहुमत के बाद BJP इस बार 272 के आंकड़े पार नहीं कर सकी. BJP को इस बार चुनाव में कुल 240 सीटें ही मिली हैं, जिसके बाद सरकार बनाने के लिए टीडीप और जनता दल यूनाइटेड की भूमिका अहम हो चुकी है.