Home Entertainment Bollywood जानिए कहां जिंदा लोगों को कर दिया जाता है, दफन…

जानिए कहां जिंदा लोगों को कर दिया जाता है, दफन…

 दुनिया के हर देश में अलग-अलग परंपराएं देखने को मिलती है ये दुनिया अजब-गजब रहस्यों से भरी है लेकिन एक परंपरा ऐसी है जिसके बारे में जानकर आप हैरान हो जाएंगे। इस परंपरा में जिंदा इंसान को ताबूत में बंद कर जमीन में दफना दिया जाता है।

ये प्रथा क्यूबा में काफी समय से चली आ रही है। यह बूजी फेस्टिवल के नाम से मशहूर है। इस त्योहार पर जिंदा व्यक्ति को दफन किया जाता है। लेकिन यहां के नजारे को देखकर आपको लगेगा जैसे कोई शादी हो रही हो। और उसे शहर की सड़कों पर घुमाया जाता है। ताबूत के पीछे-पीछे उसके रिश्तेदारों और दोस्तों समेत दर्जनों की भीड़ चलती है।

सभी लोग शराब के नशे में तालियां बजाते और नाचते गाते चलते हैं। सिर्फ इतना ही नहीं सफेद बालों वाली एक महिला उस शख्स की विधवा बनती है। वो औरत उस व्यक्ति का हर वो काम करती है जो एक विधवा को करनी चाहिए। इसे स्‍थानीय कार्निवाल के समाप्त होने और एक नए जन्म के संकेत के आधार पर देखा जाता है।

लेकिन यह परंपरा कही 16 संस्कारो के साथ पूरी होती है तो कहीं-कहीं का माहौल देखने से फिल्मी सीन लगता है, जैसे आदमी खिलौना है, कहते है कि मरने के बाद इंसान मिट्टी में मिल जाता है। भले ही हर मजहब में अंतिम संस्कार का तरीका अलग अलग हो मगर जब किसी भी इंसान की मृत्यु होती है तो वह किसी ना किसी तरह से मिट्टी में मिल ही जाता है।

यदि आप पत्रकारिता जगत से जुड़ना चाहते है तो, जुड़िए हमारे मीडिया इंस्टीट्यू

Exit mobile version