Home desh ब्रिटेन के Exercise Cobra Warrior में भाग लेगी भारतीय वायुसेना, मिराज समेत...

ब्रिटेन के Exercise Cobra Warrior में भाग लेगी भारतीय वायुसेना, मिराज समेत इन लड़ाकू विमानों को भेजेगी यूनाइटेड किंगडम

यूनाइटेट किंगडम में अभ्यास कोबरा वारियर में भारतीय वायुसेना भी हिस्सा लेगी। रक्षा मंत्रालय के अनुसार IAF इस साल पांच मिराज 2000 लड़ाकू विमानों दो C-17 ग्लोबमास्टर III और एक IL-78 मिड-एयर रिफ्यूलर विमान के साथ अभ्यास में भाग ले रहा है। 

ब्रिटेन में रॉयल एयर फोर्स के वाडिंगटन एयर फोर्स बेस में अभ्यास कोबरा वॉरियर में भाग लेने के लिए 145 वायु सैनिकों वाली भारतीय वायु सेना की एक टुकड़ी ने आज जामनगर वायु सेना स्टेशन से रवाना हुई। यह अभ्यास 06 मार्च 2023 से शुरू होकर 24 मार्च 2023 तक चलेगा।

अमेरिका भी अभ्यास में होगा शामिल

रक्षा मंत्रालय की एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, “अभ्यास कोबरा वारियर एक बहुपक्षीय वायु अभ्यास है, जिसमें फिनलैंड, स्वीडन, दक्षिण अफ्रीका, संयुक्त राज्य अमेरिका और सिंगापुर की वायु सेनाएं भी रॉयल एयर फ़ोर्स और IAF के साथ भाग लेंगी।”

ये लड़ाकू विमान अभ्यास में होंगे शामिल 

रक्षा मंत्रालय के अनुसार, IAF इस साल पांच मिराज 2000 लड़ाकू विमानों, दो C-17 ग्लोबमास्टर III और एक IL-78 मिड-एयर रिफ्यूलर विमान के साथ अभ्यास में भाग ले रहा है। इस अभ्यास का उद्देश्य विविध लड़ाकू विमानों की व्यस्तताओं में भाग लेना और विभिन्न वायु सेना के सर्वोत्तम अभ्यासों से सीखना है।

इस बीच, भारतीय वायु सेना के एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी ने 25 फरवरी, 2023 को भारतीय वायुसेना की क्षमताओं और संयुक्त अभियानों के संचालन पर आर्मी वॉर कॉलेज में सभी 3 सेवाओं के उच्च कमान पाठ्यक्रम के अधिकारियों को संबोधित किया।

ReadAlso; केंद्र सरकार की बड़ी जीत, अग्निपथ योजना को चुनौती देने वाली याचिकाएं खारिज- अग्निपथ योजना राष्ट्रीय हित में- दिल्ली हाई कोर्ट

Exit mobile version