गृह मंत्रालय ने चक्रवात बिपरजॉय से बुरी तरह प्रभावित हुए गुजरात को 338.24 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता को मंजूरी दी

3

गृह मंत्रालय ने दक्षिण-पश्चिम मानसून के दौरान बाढ़, बादल फटने और भूस्खलन से गंभीर रूप से प्रभावित हिमाचल प्रदेश को NDRF से 633.73 करोड़ रुपये की अतिरिक्त वित्तीय सहायता को भी मंजूरी दी। गुजरात में आए अत्यंत भीषण चक्रवात बिपरजॉय और हिमाचल प्रदेश में आई प्राकृतिक आपदा के बाद गृह मंत्रालय ने नुकसान के आंकलन के लिए तुरंत अंतर-मंत्रालयी केंद्रीय टीमें तैनात की।

केन्द्र सरकार ने गुजरात में SDRF को 584 करोड़ रूपए की अपने हिस्से की पहली किस्त और हिमाचल प्रदेश में SDRF को 360.80 करोड़ रूपए की अपने हिस्से की दोनों किस्तें जारी कर दी थीं।

केन्द्र सरकार ने चक्रवात बिपरजॉय से बुरी तरह प्रभावित हुए गुजरात को 338.24 करोड़रुपये की वित्तीय सहायता को मंजूरी दी है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के मार्गदर्शन में, गृह मंत्रालय ने दक्षिण-पश्चिम मानसून के दौरान बाढ़, बादल फटने और भूस्खलन से गंभीर रूप से प्रभावित हिमाचल प्रदेश को राष्ट्रीय आपदा मोचन निधि (NDRF) से 633.73 करोड़ रुपये की अतिरिक्त वित्तीय सहायता को भी आज मंजूरी दी है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में केन्द्र और गुजरात सरकार ने समयपूर्व तैयारी के चलते चक्रवात के दौरान zero casualty सुनिश्चित की

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में केन्द्र और गुजरात सरकार ने समयपूर्व तैयारी के चलते चक्रवात के दौरान zero casualty सुनिश्चित की। अत्यंत भीषण चक्रवात बिपरजॉय के बाद, गृह मंत्रालय ने राज्य सरकार से अनुरोध की प्रतीक्षा किए बिनानुकसान के आंकलन के लिए तुरंत अंतर-मंत्रालयी केंद्रीय टीम (IMCT) तैनात की। केन्द्र सरकार ने 584 करोड़ रूपए की अपने हिस्से की पहली किस्त राज्य आपदा मोचन निधि (SDRF) को पहले ही जारी कर दी थी।

https://x.com/HMOIndia/status/1734503402342928603?s=20

अगस्त, 2023 में हिमाचल प्रदेश को तत्काल राहत कार्यों के प्रबंधन में मदद करने के लिए NDRF से 200 करोड़ रुपये की राशि भी अग्रिम रूप से जारी कर दी गई थी

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के प्रभावित राज्य को त्वरित राहत प्रदान करने के दृष्टिकोण के अनुरूप हिमाचल प्रदेश में आई प्राकृतिक आपदा के बाद गृह मंत्रालय ने राज्य सरकार से अनुरोध की प्रतीक्षा किए बिना नुकसान के आंकलन के लिए तुरंत अंतर-मंत्रालयी केंद्रीय टीम तैनात की। 21 अगस्त, 2023 को हिमाचल प्रदेश को तत्काल राहत कार्यों के प्रबंधन में मदद करने के लिए NDRF से 200 करोड़ रुपये की राशि भी अग्रिम रूप से जारी कर दी गई थी। केन्द्र सरकार ने SDRF को 360.80 करोड़ रूपए की अपने हिस्से की दोनों किस्तें जारी कर दी थीं।