कल से रहेंगे बैंक बंद, बढ सकती है लोगें की दिक्कतें

0

 21 दिसंबर से देश के अधिकतर सरकारी बैंक पांच दिनों के लिए बंद रहेंगे। पांच दिनों में से दो दिनों तक बैंको की हड़ताल रहेगी। इन पांच दिनों में एक दिन बैंक खुलेंगे, लेकिन कर्मचारियों की संख्या न के बराबर रहेगी की संभावना  

इस साल के अंतिम महीने के आखिरी सप्ताह में बैंकों की 5 दिन की छुट्टी के कारण खाताधारकों को मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। क्योंकि 21 दिसंबर को बैंक कर्मचारी हड़ताल पर रहेंगे । 22 दिसंबर को महीने का चौथा शनिवार होने के कारण देश के सभी बैंकों में छुट्टी होगी।

23 दिसंबर को रविवार जबकि 24 दिसंबर सोमवार को बैंकों में कामकाज सुचारू रूप से चालू रहेगा। 25 दिसंबर मंगलवार को क्रिसमस डे की छुट्टी होगी और 26 दिसंबर को बैंक कर्मचारियों की यूनाइटेड फोरम की हड़ताल के कारण फिर सभी बैंक बंद रहेंगे।

बैंक कर्मचारियों के 5 दिनों कि हड़ताल और छुट्टी होने की वजह से लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। लगातार बैंक में 5 दिन तक छुट्टी रहेगी तो कई जरूरी जरूरी काम रुक जाएंगे, जैसे दूध, फल – सब्जी और दवाइयां जिनके लिए रोज पैसों की जरूरत होती है।

यदि घर में ज्यादा पैसा निकाल कर रखा जाए तो वह पैसा भी डेली खर्च हो जाता है । जब 5 दिन छुट्टी रहेगी तो बैंकों के एटीएम में भी पैसा नहीं होगा। वहीं स्थानीय व्यापारी का कहना है कि बैंकों में सभी प्रकार के खाताधारक होते हैं। सभी को अमीर और गरीब को बिजनेस करने के लिए पैसे की जरूरत होती है।

जिन लोगों का बैंक में करंट अकाउंट है उनको तो काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा। छोटे व्यापारी ज्यादा पैसा निकाल कर अपने घरों में नहीं रख सकते जिससे चोरी होने का खतरा भी बढ़ सकता है। 

21 दिसंबर से 26 दिसंबर तक 6 दिनों में से 5 दिन की छुट्टी और केवल 24 दिसंबर को बैंकों का कामकाज चालू रहेगा इसीलिए खाताधारकों को साल के आखिरी महीने के आखिरी सप्ताह में काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ेगा। इसीलिए सभी खाताधारकों को 20 दिसंबर तक ही अपने सभी बैंक संबंधित काम निपटाने होंगे। वरना आने वाले सप्ताह में मुश्किल काफी बढ सकती है।

से:-