रीडेवलपमेंट के बाद ऐसा लगेगा विशाखापट्टनम रेलवे स्टेशन, 450 करोड़ होंगे खर्च, PM मोदी रखेंगे प्रोजेक्ट की नींव

4

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुजरात और हिमाचल प्रदेश में आगामी विधानसभा चुनावों की तैयारियों के बीच में दक्षिण भारत की यात्रा पर हैं. प्रधानमंत्री इस दौरान शनिवार यानी 12 नवंबर, 2022 को आंध्र प्रदेश के विशाखापट्टनम में होंगे. वो यहां विशाखापट्टनम रेलवे स्टेशन के रीडेवलपमेंट प्रोजेक्ट की नींव रखेंगे. इस प्रोजेक्ट में 450 करोड़ रुपये की लागत आ रही है. रेलवे स्टेशन रीडेवलपमेंट के बाद प्रति दिन 75,000 यात्रियों को सेवाएं देगा और आधुनिक सुविधाएं प्रदान करके यात्रियों के अनुभव में सुधार करेगा।

आधारशिला रखने के कार्यक्रम के पहले कुछ तस्वीरें रिलीज हुई हैं, जिनमें एनिमेशन के जरिए दिखाया गया है कि रेलवे स्टेशन रेनोवेशन के बाद कैसा दिखेगा.

दक्षिण भारत में समुद्री शहर के तौर पर विशाखापट्टनम एक बड़े हब के तौर पर उभर रहा है, ऐसे में यहां तेजी से डेवलपमेंट के काम हो रहे हैं. इसी को देखते हुए यहां रेलवे स्टेशन को एक भव्य और मॉर्डनाइज रूप दिया जा रहा है. इस प्रोजेक्ट के तहत रेलवे स्टेशन को ज्यादा आधुनिक सुविधाओं से लैस बनाया जाएगा और रिपोर्ट्स के मुताबिक, यहां स्मार्ट कार पार्किंग वगैरह जैसी फैसिलिटी भी तैयार होंगी।

रेलवे स्टेशन को सुपीरियर स्टैंडर्ड इन्फ्रास्ट्रक्चरस, स्टेट ऑफ द आर्ट स्काइवॉक्स, स्मार्ट पार्किंग मैनेजमेंट सिस्टम और अन्य नई तकनीकी सुविधाओं के साथ लैस किया जाएगा.रेलवे स्टेशन को ईपीसी मॉडल यानि इंजीनियरिंग, प्रोक्योरमेंट एंड कंस्ट्रक्शन मॉडल के आधार पर तैयार किया जाएगा.विशाखापट्टनम रेलवे स्टेशन हावरा-चेन्नई मेन लाइन से जुड़ा है और शहरों को जोड़ने वाला एक बड़ा हॉल्ट है. रेलवे स्टेशन को मुख्य पोर्ट और स्टेशन रोड्स आसपास के क्षेत्रों से जोड़ती।