मोदी के कायल हुए अमेरिकी राष्ट्रपति

0

 

जापान में क्वाड देशों की बैठक में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री आल्बो जापान के प्रधानमंत्री किशिदा और अमेरिका का राष्ट्रपति जो बाइडन की मुलाकात हो रही है । ये मुलाकात मौजुदा समय में बेहद अहम मानी जा रही है एक तरफ रुश और युक्रेन के बीच जंग की वजह से युरोप में लगातार बिगड़ रहे हालात पर चर्चा संभव है तो दुसरी तरफ अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन प्रधानमंत्री मोदी से गेहुं के निर्यात से रोक हटाने की अपील कर सकते हैं । सबसे अहम वैश्विक स्तर पर गेहुं की मांग युरोपिय देशों के अलावा अफ्रिकी देशों को भी है ।

Image

 

युरोप में महज 70 दिनो का ही गेहुं बचा हुआ है ऐसे में भारत अगर गेंहुं निर्यात पर प्रतिबंध लगाए रखता है तो कई देशों में खाद्य संकट पैदा हो सकता है । वैश्विक स्तर पर महंगाई को कम करने पर भी क्वाड देशों के प्रतिनिधियों के बीच किसी ठोस नतीजे पर पहुंचने पर बातचीत हो सकती है । वही चीन की बढ़ती आक्रमता का मुद्दा भारत और ऑस्ट्रेलिया उठा सकते हैं । क्वाड सम्मेलन को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा की क्वाड आज वैश्विक स्तर पर महत्वपुर्ण हो गया है और इसकी विश्वनियता पर भरोसा बढ़ा है । कोरोना महामारी के दौरान भारत में बड़े स्तर पर लोगों के टीकाकरण की अमेरिकी राष्ट्रपति ने सराहना की है साथ ही आगे भी टीकाकरण जारी रखने के लिए अमेरिका भारत को और ज्यादा वैक्सीन उपल्बध कराएगा ।

जापानी दौरे के बीच प्रधानमंत्री मोदी की अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन से मुलाकात हुई । अमेरिकी राष्ट्रपति ने भविष्य में दोनो देशों को बीच रक्षा, शिक्षा और तकनीक के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने पर सहमती जताई है ।

जो बाइडेन ने भारत-अमेरिका रिश्ते पर जताई खुशी

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ द्विपक्षीय बैठक में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा, ‘मुझे खुशी है कि हम यूएस डेवलपमेंट फाइनेंस कॉरपोरेशन के लिए भारत में इस छोटे से काम को जारी रखने, वैक्सीन उत्पादन, स्वच्छ ऊर्जा पहल का समर्थन करने के लिए समझौता कर चुके हैं. अमेरिकी राष्ट्रपति ने इंडो-यूएस वैक्सीन एक्शन प्रोग्राम का नवीनीकरण पर भारत को सहयोग की बात कही .

भारत-अमेरिका की साझेदारी विश्वास की है : पीएम मोदी

अमेरिकी राष्ट्रपति के साथ द्विपक्षीय बातचीत के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, ‘हमने आज एक सकारात्मक और उपयोगी क्वाड समिट में एक साथ भाग लिया. भारत और अमेरिका की साझेदारी सही मायने में विश्वास की साझेदारी है. हमारे साझा हितों और मूल्यों ने हमारे दोनों देशों के बीच विश्वास के इस बंधन को मजबूत किया है.

रूस-यूक्रेन युद्ध पर चर्चा

द्विपक्षीय बैठक में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने प्रधानमंत्री मोदी यूक्रेन रुस युद्ध के प्रभावों और पूरे वैश्विक व्यवस्था पर इसके प्रभाव पर भी चर्चा की. अमेरिकी राष्ट्रपति  जो बाइडन और प्रधानमंत्री मोदी ने  नकारात्मक प्रभावों को कम करने के लिए आगे भी चर्चा जारी रखने पर सहमत हैं .  यूक्रेन पर रूसी आक्रमण को लेकर भारत और अमेरिका के कदम अलग-अलग रहे हैं. भारत ने अब तक आक्रमण की निंदा नहीं की है और अमेरिका व ब्रिटेन जैसे अन्य देशों के दबाव के बावजूद अपना फैसला नहीं बदला है. अमेरिका और ब्रिटेन ने अपने अन्य सहयोगियों के साथ रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की सेना के खिलाफ यूक्रेन की सहायता कर रहे है.

व्यापार क्षमता बढ़ाने पर दोनो देश सहमत

पीएम मोदी ने कहा, ‘हमारे पीपल-टू-पीपल टाई और मजबूत आर्थिक सहयोग भारत और अमेरिका की साझेदारी को अद्वितीय बनाते हैं. हमारे व्यापार और निवेश संबंध भी लगातार बढ़ रहे हैं, लेकिन वे हमारी क्षमता से कम हैं.’ प्रधानमंत्री मोदी  मुलाकात के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति से कहा की , ‘मुझे विश्वास है कि अमेरिकी निवेश प्रोत्साहन समझौते के समापन के साथ हम अपने दोनों देशों के बीच निवेश में ठोस प्रगति देखेंगे.’