बालो को काला करने का सफल चमत्कारी उपाय….

4

महिलाएं ही क्या पुरुष भी आम तौर पर अपने बालों को लेकर काफी चिंतित रहते हैं, आज की आधुनिक शैली और आधुनिक प्रोडक्ट्स ने हमारे शरीर को फायदा पहुंचाने के बजाय नुक्सान ही पहुंचाया है. बहुत कम लोग जानते हैं कि हमारे आसपास ऐसी बहुत सारी चीजें हैं, जिन्हें सही तरीके से खाकर सुन्दर त्वचा, बालों से लेकर अच्छी सेहत का फायदा उठाया जा सकता है।

कम उम्र में ही बाल सफेद होना अब आम बात हो गई है. जबकि पहले बाल सफेद होना बूढ़े होने की निशानी मानी जाती थी. लेकिन घबराने की जरूरत नहीं है. आज के लोगों की दिनचर्या ऐसी हो गई है कि उनके खान-पान के साथ-साथ पूरा टाइम टेबल ही बदल गया है. फिर भी अगर आप अपने सफेद बाल को काल करना चाहते हो तो कुछ ऐसे उपाय हैं जिसकी मदद से अपने बाल को काला कर सकते हो…

◾सफेद बाल को काला करने के ये 5 उपाय -:

1- सफेद बाल को काला करना है तो आप कच्चा पपीता ले लें और उसे पीस कर पेस्ट बना ले. अब इसे सप्ताह में दो से तीन बार अपने बालों पर लगाएं. दस से पंद्रह मिनट तक इसे बालों में ही लगे रहने दें उसके बाद केवल पानी से धो ले. ऐसा करने पर आपके बालों का झड़ना भी बंद होगा और सफेद बाल भी धीरे-धीरे काले हो जाएंगे.

2- एलोवेरा का नाम तो सब जानते हैं. लेकिन इसकी उपयोगिता कुछ हो लोगों को पता है. बालों में एलोवेरा लगाने से बालों का झड़ना तो कम होता ही है साथ में बालों की सफेदी को भी कम करता है. बाल काला करने के लिए आप एलोवेरा जेल इस्तेमाल कर सकते हैं. या फिर एलोवेर का पौधा है तो उसके पत्ते के उपरी परत को हटा देने के बाद उसे अंदर के जेल को अपने बालों में लगाए. सफेद बाल जल्द ही काले हो जाएंगे.

 

 

3- बालों के लिए आंवला का भी उपयोग किया जाता है. आंवला को मेंहदी और रीठा में मिलाकर इसको बालों पर लगाए. लगभग एक घंटे बाद बाल को पानी से धो लें. सप्ताह में दो-तीन दिन ऐसा करने से आपके सफेद बाल काले होने लगेंगे।

4 – आमतौर पर प्याज का उपयोग तो केवल खाने में ही प्रयोग किया जाता है लेकिन आपको बता दें कि प्याज का रस बालों में लगाने ने सफेद बाल भी काले होते हैं. इसको लगाने से न सिर्फ बालों की सफेदी में कमी आएगी बल्कि बालों को चमद भी देगा.

 

 

5- सफेद बालों से मुक्ति पाने के लिए काली मिर्च भी कारगर उपाय है. काली मिर्च को पानी में डालकर उबाल ले और नहाते समय इसे नहाने वाले पानी में मिलाकर नहाए. कुछ ही दिनों बाद इसका असर दिखने लगेगा. सफेद बाल दिन पर दिन काले होते नजर आएंगे..

 

ReasAlso;विटामिन B12 की कमी, आपके शरीर को कमजोर करने वाली छिपी हुई समस्या, जानें इसके लक्षण और प्रभाव