spot_img
HomeसेहतHealth A-Z5 SYMPTOMS YOU MUST CHECK TO KNOW YOU HAVE MAGNESIUM DEFICIENCY |...

5 SYMPTOMS YOU MUST CHECK TO KNOW YOU HAVE MAGNESIUM DEFICIENCY | Hindi Health Tips

सेहतमंद बने रहने के लिए शरीर में मिनरल्स का संतुलन बहुत ज़रुरी है। इसी में से एक बेहद ज़रुरी मिनरल है मैग्नीशियम। आईये जानते हैं कि अगर शरीर में मैग्नीशियम की कमी होने लगे तो क्या होता है, ताकि उसकी पहचान कर आप उसकी खुराक ले सकते हैं।

  1. Muscle Cramps And Spasms

मैग्निशियम की कमी होने की शुरुआत में आपको मसल क्रैंप्स और स्पेस्म की समस्या आ सकती है, अगर आप मसल्स की इलास्टिसीटी में दिक्कत महसूस कर रहे हैं तो इसकी वजह मिनरल डेफिशिएंसि हो सकती है।

  1. Anxiety

अगर आप बार-बार एनेक्सिज़िटी महसूस कर रहे हैं तो इसकी एक वजह मैगनिशियम की डेफिशिएंसी भी हो सकती है।

  1. Constipation

अगर आपको कॉन्स्टिपेशन की शिकायत महसूस हो रही है तो इसके लिए भी आपको एक बार डॉक्टर से कंसल्ट कर अपनी मैग्निशियम डेफिशिएंसी के बारे में पता करना चाहिए क्योंकि मैग्निशियम की कमी से कॉन्स्टिपेशन की समस्या अक्सर जोड़कर देखी जाती है।

  1. High Blood Pressure

मैग्निशियम शरीर की नसों के लिए बेहद ज़रुरी है और अगर इसकी कमी हो जाए तो हाई बीपी जैसी समस्या भी उभर सकती है। लिहाजा अगर आप हाई बीपी में हैं तो भी एक बार मैग्निशियम डेफिशिएंसी की जांच करवा लें।

  1. Irregular Heartbeat

दिल की धड़कन बढ़ने की समस्या को भी मैग्निशियम से जोड़कर देखा जाता है क्योंकि हर्ट की मस्ल्स में भी मैग्निशियम इंपोर्टेंस रखता है। अगर आपकी पल्स बढ़ रही है तो देर न करते हुए चिकित्सक से संपर्क करें।

To subscribe click this link –

#Muscle_Cramps #Spasms #Anxiety #Constipation #High_Blood_Pressure #Irregular_Heartbeat #drbole #Healthy_tips