सेंधा नमक से नहाएं, बॉडी फैट घटाएं | Hindi Health Tips

22

अगर आप वेट लॉस की सोच रहे हैं तो सेंधा नमक के पानी से नहाना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। सेंधा नमक यानी एप्सम सॉल्ट पूरी तरह नेच्यूरल सॉल्ट है जिसमें मैग्नीशियम सल्फेट हेप्टाहाइड्रेट पाया जाता है, जो हमारे शरीर में बाल, त्वचा, नाखून का ख्याल रखने में तो मददगार है ही, बॉडी फैट कम करने के लिए भी फायदेमंद है। आईये जानते हैं कि सेंधा नमक से और क्या क्या फायदे देगा..

बॉडी डिटॉक्स होगी
सेंधा नमक बॉडी में मौजूद टॉक्सिन्स को निकालने में हेल्प करता है। स्किन ग्लोइंग बनता है। मेटाबॉलिज्म रेट भी बढ़ाता है और शरीर से टॉक्सिन्स को निकालने में भी फायदेमंद है।

स्ट्रेस कम होगा
सेंधा नमक में मौजूद मैग्नीशियम स्ट्रेस लेवल कम करने में हेल्पफुल होता है। गुनगुने पानी में डालकर नहाने से फायदा होता है।

मसल्स रिलैक्स होंगी
सेंधा नमक पानी में डालकर नहाने से मांसपेशियों का दर्द, सूजन और थकान से रिलीफ मिलता है।

चेहरें की समस्यापएं होंगी दूर
सेंधा नमक नैचुरल स्क्रबर के रूप में डेड स्किन को साफ करता है। यह खुजली, रैशेज जैसी डिजीज से भी बचाने में हेल्पफुल है।

हार्ट हेल्दी रहेगा
सेंधा नमक में मौजूद मैग्नीशियम आर्टरीज को हेल्दी रखता है साथ ही ब्लड सर्कुलेशन को भी नॉर्मल करता है। इससे हार्ट हेल्दी रहता है।

एसिडिटी दूर करें
एसिडिटी से बचने के लिए आप सेंधा नमक के पानी से नहाने के नुस्खे को आजमा सकते हैं| क्षारीय प्रकृति के कारण ये बॉडी में एसिड की मात्रा को कमरने में हेल्पफुल है।

सेंधा नमक के पानी से नहाने के फायदे तो जाने, आईये अब ये भी जानिए कि नहाएं कैसे ? बॉथटब में सेंधा नमक की 100-150 ग्राम की मात्रा डालें और इसमें गुनगुना पानी मिलाएं। इस गुनगुने पानी में आप 10-20मिनट बैठें तो आपको काफी फायदा होगा। और हां नहाने के बाद साफ पानी जरुर पिएं।

तो ये थे सेंधा नमक से नहाने के फायदे जिनसे बॉडी फैट रिड्यूज़ करने में हेल्पफुल माना गया है। इस तरह की और अधिक जानकारी के लिए कीप लॉगिंग इन- डॉक्टर बोले डॉट कॉम।

To subscribe click this link –

#Halite #senda_namak #body_fitt #fitness #ayurveda #drbole #healthy_tips