ब्रोकली खाने के Health Benefits | Hindi Health Tips

28

हम में से कई लोग ब्रोकली खाना पसंद नहीं करते लेकिन यहां जो ब्रोकली के फायदे हम आपको बता रहे हैं उसके बाद आप फौरन ही ब्रोकली को अपनी डाइट में शामिल कर लेंगे| ब्रोकली में कैंसर को पनपने से रोकने की क्षमता होती है| ब्रोकली में आयरन, प्रोटीन, कैल्शिलयम, कार्बोहाइड्रेट, क्रोमियम, विटामिन ए और सी पाया जाता है, जो इसे पौष्टिक बनाता है। इसके अलावा इसमें फाइटोकेमिकल्स और एंटीऑक्सीपडेंट भी होते है, जो बीमारी और बॉडी इंफेक्शान से लड़ने में मदद करता है |

1. कैंसर से बचाए- एक नए रिसर्च के मुताबिक ब्रोकोली सिर तथा गले के कैंसर के सरवाईवर्स में कैंसर की कोशिकाओं को पुन: बनने से रोकता है। ब्रोकोली में सल्फ़ोराफेन भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो कैंसर उत्पन्न करने वाले कारकों से लोगों की रक्षा करता है।

2.इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाए- ब्रोकोली विटामिन-सी से भरी हुई है, जो इम्यून सिस्टम के सभी काम को सही बनाए रखने के लिए एक अहम पोषक तत्व मानी जाती है।

3.डायबटिज कंट्रोल- ब्रोकोली क्रोमियम का बहुत अच्छ स्रोत माना जाता है, जो डायबटिज नियंत्रण और शरीर में इंसुलिन के उत्पादन को नियंत्रित रखने में मदद करती है

4.मोतियाबिंद- ब्रोकोली में बीटा – कैरोटीन होता है जो आंखों में मोतियाबिंद और मस्कुमलर डीजेनरेशन होने से रोकती है।

5.हड्डियों को मजबूत बनाता है- ब्रोकोली में कैल्शियम, फास्फोरस, मैग्नीशियम और जिंक होता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाता है। इसलिए बुजुर्गों और गर्भवती महिलाओं के लिये बहुत अच्छी मानी जाती है

6.एल्जाैइमर से बचाव- ब्रोकली शरीर को एनीमिया और एल्जाचइमर से बचाती है क्योंमकि इसमें बहुत ज्या दा आयरन और फोलेट पाया जाता है। ब्रोकोली नियमित खाने से गर्भवती महिलाओं में भ्रूण में मस्तिष्क संबंधी दोषों को रोकने में मदद करती है।

7.कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल- ये फाइबर, क्रोमियम, और पोटेशियम का अच्छाा स्त्रो्त है, जो कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करता है | साथ ही इसमें कैरोटीनॉयड ल्यू टिन होता है जो हृदय की धमनियों को मोटा होने से रोकता है, जिससे हार्ट अटैक और अन्यक हार्ट सबंधी बीमारियों का रिस्कॉ टलता है।

8 वजन कम करें- ब्रोकली में लो कैलोरी होने की वजह से वजन भी कम होता है।

तो अब आप जब भी सब्जिेयां खरीदने जाएं, तो ब्रोकली से मुंह ना मोड़ें.

To subscribe click this link –

#broccoli #cancer #Alzheimer’s_disease #Diabetes_Control #health_tips #drbole

Disclaimer- purpose of displaying these medicinal properties of items/herbs on Drbole.com is just for information, patient must approach his/her doctor or ayurvedacharya before using any kind of herbal or allopathic medicine.

source