कई बीमारियों में फायदेमंद चांगेरी का प्लांट

8

चांगेरी घास की तरह ही एक खरपतवार है, लेकिन इसके फायदे जानकर आप भी चौक जाएंगे. सिरदर्द और माइग्रेन से परेशान लोग चांगेरी की मदद ले सकते हैं. ऐसे लोग खाली पेट चांगेरी के पत्तों को चबाकर पानी पी सकते हैं. ऐसा करने से सामान्य सिरदर्द के साथ ही माइग्रेन में भी राहत मिल सकती है. चांगेरी को पीसकर उसका पेस्ट बनाकर सिर पर लगाने से भी माइग्रेन के दर्द में राहत मिलती है. इसे आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी का दर्जा दिया गया है.

स्वाद में खट्टी चांगेरी विटामिन-सी से भरपूर होती है. चांगेरी की पत्तियों में पोटैशियम, कैल्सियम और कैरोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसके अलावा इसकी पत्तियों में ऑक्सलेट और विटामिन-सी भी भरपूर मात्रा में होता है. एक्सपर्ट के अनुसार इस प्लांट को कई बिमारियों को खत्म करने में इस्तेमाल किया जाता है. इनमे से कुछ आपको बताने जा रहे है.

सिरदर्द और माइग्रेन के लिए कारगार

सामान्य सिर दर्द और माइग्रेन से परेशान लोग चांगेरी की मदद ले सकते हैं. खाली पेट चांगेरी के पत्तों को चबाकर उसके ऊपर पानी पीने से इनसे राहत मिलती है.

पिंपल्स और काले धब्बे मिटाने में फायदेमंद

चांगेरी के पत्ते वैसे तो कई चीजों में लाभकारी माने जाते हैं, लेकिन यह पिंपल्स और काले धब्बे को मिटाने में भी काफी लाभकारी होते हैं. इनके सेवन से पिंपल्स और काले धब्बे को बाय-बाय कह सकते हैं. इसके लिए चांगेरी के पत्तों को पीसकर, उसमें चंदन मिलाकर पेस्ट बना लें. फिर इस पेस्ट को चेहरे पर फेस पैक की तरह लगाएं और 15 मिनट बाद धो लें. इससे पिंपल्स और काले धब्बे की समस्या दूर हो जाएगी.

मुंह की बदबू से मिलेगा छुटकारा

अगर आप मुंह की बदबू, मसूड़ों के रोग या दांतों की कमजोरी से परेशान हैं, तो चांगेरी की पत्तियां आपको इन समस्याओं से भी राहत दिला सकती हैं. मुंह की बदबू दूर करने के लिए आप चांगेरी की 7-8 पत्तियों को अच्छी तरह धोकर चबाएं. यह पत्तियां माउथ फ्रेशनर की तरह काम करती हैं.