इन पांच आदतों को अपनाने से टेंशन-डिप्रेशन से मिलेगा छुटकारा, सकारात्मक उर्जा को मिलेगा बल

3

आजकल की भागदौड़ भरे जीवन में लोगों के पास खुद के लिए बिलकुल भी समय नहीं है। सुबह ऑफिस फिर दिन भर की टेंशन, काम और बच्चों की देखरेख में पूरा का पूरा समय निकल जाता है। लेकिन शाम तो आपकी ही होती है। यह वो समय है जब आप ऑफिस और घर के कामों को खत्म करके अपने कंफर्ट जोन में होते हैं। लेकिन अगर आप इस समय को सिर्फ आराम करके खराब कर रहे हैं तो ये आपकी बड़ी गलती हो सकती है। इस समय को आप खुद के लिए समर्पित करें। इस दौरान कुछ ऐसी आदतें अपनाएं, जिनसे आपकी जिंदगी और बेहतर हो सके। ये आदतें आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के साथ ही भावनात्मक और आध्यात्मिक विकास के लिए भी जरूरी है। चलिए जानते हैं, कौनसी हैं ये अच्छी आदतें।

1. चिंतन

चिंतन आपके अंदर की चेतना का जागरूक करता है। आप शाम को अपने काम को खत्म करने के बाद आराम से सोचें कि आपने दिनभर में क्या अच्छा किया और क्या गलत। इन्हें लेकर चिंता करने की जगह आप ये सोचें कि जो बिगड़ा है उसे कैसे सुधारें या फिर आपको किन क्षेत्रों पर ध्यान देने की जरूरत है। इसके साथ ही जो भी अच्छा हुआ है उसका आभार जताएं। खुशी की बातों पर खुलकर परिवार के साथ हंसे, अपनी उपलब्धियां, खुशियां बांटें। ईमानदारी से अपना काम करें, इससे आपको अंदर से खुशी मिलेगी। बस चीजों को सकारात्मक नजरिए से देखने की जरूरत है।

2. इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों से करें परहेज

दिनभर की थकान को दूर करने के लिए आमतौर पर सभी डिजिटल गैजेट और डिवाइस का उपयोग करते हैं। मोबाइल पर घंटों वीडियो और रील्स देखना, सोशल मीडिया पर समय बिताना, एक बार में ही पूरी वेब सीरीज देखना, रोज एक नई मूवी देखना आदि आज लोगों की आदत बन गया है। आपको भले ही ये बहुत आरामदायक और खुशी देने वाला लगे, लेकिन असल में ऐसा है नहीं। अगर आप सच में मानसिक शांति चाहते हैं तो घर पर आकर इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों और सोशल मीडिया से दूरी बना लें। क्योंकि ये आपको न सिर्फ तनाव दे सकते हैं, बल्कि ये आपकी नींद के पैटर्न को भी प्रभावित करते हैं।

3. किताबों को बनाइयें अपना साथी

जिंदगी में अच्छी आदतें अपनाने से जिंदगी तेजी से बदल सकती है। इन्हीं अच्छी आदतों में से एक है किताबें पढ़ना। जी हां, यह आदत न सिर्फ आपका ज्ञान बढ़ाएगी, बल्कि ये आपको सकारात्मक विचारों से भी भर देती। रात के समय कम से कम 20 पेज पढ़ने का लक्ष्य बनाएं और उसे पूरा करने की कोशिश करें। इससे आपको फोकस भी बढ़ेगा। किताबें आप हमेशा अपनी रुचि के अनुसार चुनें।

4. ध्यान से खुद को रखे शांत

खुशहाल जिंदगी और सेहत के लिए माइंडफुलनेस ब्रीदिंग का अभ्यास करना जरूरी है। आंखे बंद करके गहरी सांस लेना, ध्यान लगाना, खुद को शांत रखने की कोशिश है। इससे आप अंदर से शांत होंगे। यह आपके तनाव और चिंताओं को दूर करेगी। इससे आप पॉजिटिव बनते हैं।

5. आने वाले कल का खुद बनायें रूट प्लान

आपका आने वाला कल कैसा होगा, यह काफी हद तक आपकी आज की योजनाओं पर निर्भर करता है। इसलिए सोने से पहले आप अपनी कल की योजनाएं जरूर बना लें। इससे आप अगले दिन के लिए मानसिक रूप से तैयार हो जाएंगे।