PM मोदी ने रूस के राष्ट्रपति पुतिन से की बात, यूक्रेन दौरे को लेकर हुई चर्चा

4

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बताया कि आज राष्ट्रपति पुतिन से बात हुई. विशेष रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने के कदमों पर चर्चा की गई. रूस यूक्रेन युद्ध और मेरे हालिया यूक्रेन दौरे पर भी चर्चा हुई. रूस यूक्रेन युद्ध के स्थाई और शांतिपूर्ण समाधान का लेकर भारत की दृढ़ प्रतिबद्धता को दोहराया.दोनों नेताओं ने भारत-रूस विशिष्ट एवं विशेषाधिकार प्राप्त रणनीतिक साझेदारी को और सुदृढ़ बनाने के उपायों पर चर्चा की।

<blockquote class=”twitter-tweet”><p lang=”en” dir=”ltr”>Spoke with President Putin today. Discussed measures to further strengthen Special and Privileged Strategic Partnership. Exchanged perspectives on the Russia-Ukraine conflict and my insights from the recent visit to Ukraine. Reiterated India’s firm commitment to support an early,…</p>&mdash; Narendra Modi (@narendramodi) <a href=”https://twitter.com/narendramodi/status/1828360552181113041?ref_src=twsrc%5Etfw”>August 27, 2024</a></blockquote> <script async src=”https://platform.twitter.com/widgets.js” charset=”utf-8″></script>

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रूस के राष्ट्रपति पुतिन से मंगलवार को फोन पर बात की. दोनों नेताओं के बीच रूस और यूक्रेन युद्ध को लेकर बातचीत हुई. इस दौरान पीएम मोदी ने पुतिन को बताया कि भारत शांतिपूर्ण समाधान को लेकर प्रतिबद्ध है.प्रधानमंत्री ने यूक्रेन की अपनी यात्रा से प्राप्त अंतर्दृष्टि साझा की तथा रूस-यूक्रेन संघर्ष के समाधार के लिए संवाद और कूटनीति को ही आगे का रास्ता बताया।

प्रधानमंत्री ने पिछले माह 22वें भारत-रूस द्विपक्षीय शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए रूस की अपनी सफल यात्रा का स्मरण किया। दोनों नेताओं ने अनेक द्विपक्षीय मुद्दों पर प्रगति की समीक्षा की तथा भारत और रूस के बीच विशिष्ट एवं विशेषाधिकार प्राप्त रणनीतिक साझेदारी को और सुदृढ़ बनाने के उपायों पर चर्चा की।

उन्होंने परस्पर हित के विभिन्न क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर भी विचारों का आदान-प्रदान किया।

दोनों नेताओं ने रूस-यूक्रेन संघर्ष पर अपने विचारों का आदान-प्रदान किया। प्रधानमंत्री ने यूक्रेन की अपनी हाल की यात्रा से प्राप्त अन्तर्दृष्टि साझा की। उन्होंने संघर्ष के स्थायी और शांतिपूर्ण समाधान के लिए सभी हितधारकों के बीच संवाद और कूटनीति के साथ-साथ ईमानदार और व्यावहारिक सहयोग के महत्व को रेखांकित किया। दोनों नेताओं ने एक दूसरे के संपर्क में बने रहने पर सहमति व्यक्त की।

ReadAlso;कौन है Juli Vavilova? टेलीग्राम के CEO की गिरफ्तारी में आ रहा इस हसीना का नाम, 3 दिन से है लापता