बुद्ध पूर्णिमा पर ऐसे विधि-विधान से कीजिए पूजा-पाठ, जरुर घर लायें ये चीज

6

बुद्ध पूर्णिमा पर विधि-विधान से कीजिए भगवान विष्णु जी की उपासना, दूर होगी दरिद्रता

नई दिल्ली- गुरुवार 23 मई 2024 यानी कल बुद्ध पूर्णिमा है. बुद्ध पूर्णिमा को ‘वैशाख पूर्णिमा’ भी कहा जाता है. सनातन धर्म में इसकी मान्यता अहम है. वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को बुद्ध पूर्णिमा मनाई जाती है. इस दिन भगवान बुद्ध के साथ-साथ विष्णु जी की भी उपासना की जाती है. विष्णु जी के साथ उनकी अर्धांगिनी मां लक्ष्मी जी के पूजन का भी इस दिन विशेष महत्व है. इस दिन मां लक्ष्मी और विष्णु जी की आराधना से पैसे संबंधी परेशानियां दूर होती है, दरिद्रता घर से चली जाती है और घर में सुख-समृद्धि का प्रवेश होता है.

घर जरुर लाऐं भगवान बुद्ध की प्रतिमा

बुद्ध (वैशाख) पूर्णिमा के दिन भगवान बुद्ध की प्रतिमा को घर लाना बेहद शुभ माना गया है. इससे घर में सुख-समृद्धि-प्रगति का आगमन होता है, तो बुद्ध पूर्णिमा पर भगवान बुद्ध की प्रतिमा अपने घर जरुर लायें. साथ ही इस दिन विधि-विधान से विष्णु जी और मां लक्ष्मी का पूजन भी करें. हिन्दू धर्म में भगवान बुद्ध को भगवान विष्णु जी का अवतार माना जाता है, इसलिए इन दिन उनकी पूजा करने का प्रवाधान है.

गंगोत्री और यमुनोत्री यात्रा के नियमों में हुआ बदलाव, भीड़ के चलते प्रशासन ने बनाये नए नियम

बुद्ध पूर्णिमा पर दान-पुण्य जरुर करें

साथ ही इस दिन गंगा स्नान और दान-पुण्य का भी विशेष महत्व है. किसी गौशाला में दान या किसी भी तरह का दान इस दिन दोगुने फल की प्राप्ति देता है.