Home news मप्र विधानसभा चुनाव: मालवा पर सभी दलों की निगाहें, कांग्रेस इस दिग्गज...

मप्र विधानसभा चुनाव: मालवा पर सभी दलों की निगाहें, कांग्रेस इस दिग्गज को उतार सकती है मैदान में

2

मध्य प्रदेश के आगामी विधानसभा चुनाव का रण तैयार हो चुका है। प्रदेश के मालवा में चुनावी पारा दिन-ब-दिन चढ़ता जा रहा है। हर पार्टी मालवा की 48 सीटों पर नजरें गढ़ाए बैठी है। शनिवार से किसान नेता हार्दिक पटेल ने गुजरात के नेता जिग्नेश मेवाणी के साथ मालवा से बीजेपी के खिलाफ चुनावी शंखनाद कर दिया है। उन्होंने साफ संकेत दे दिया कि मालवा को वे चुनावी अखाड़ा बनाएंगे। हार्दिक तीन दिन तक मध्य प्रदेश में रहेंगे उनके साथ किसान क्रान्ति सेना के प्रदेशाध्यक्ष महेंद्र पाटीदार भी हैं।

दरअसल, हार्दिक पटेल मालवा में कांग्रेस का हाथ मजबूत करेंगे, लेकिन कांग्रेस भी मालवा में अपना दम दिखाना चाहती है। इसलिए प्रदेश में सबसे पहली चुनावी सभा कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने मालवा के मंदसौर जिले के पिपलिया मंडी से की। क्योकि कांग्रेस जानती है किसान आंदोलन में झुलस चुके मालवा में उनकी राह आसान हो सकती है।

इधर पार्टी सूत्रों से एक बड़ी खबर और आ रही है। वह यह कि कांग्रेस के स्टार प्रचारक ज्योतिरादित्य सिंधिया मालवा के जावरा से विधानसभा चुनाव लड़ सकते हैं। जावरा नीमच मंदसौर संसदीय क्षेत्र का हिस्सा है लेकिन रतलाम जिले में आता है।

इसके अलावा मालवा पूर्व में सिंधिया रियासत का हिस्सा रहा है और अपने हर भाषण में सिंधिया मालवा को अपना घर कहते हैं। वहीं सबसे ख़ास बात यह कि किसान आंदोलन से लेकर आज तक लगातार सिंधिया यहां आते रहे हैं और उन्होंने खासी ज़मीन तैयार कर ली है। इस क्षेत्र में उनका भाषण बेहद व्यक्तिगत टच लिए हुए होता रहा है।

वहीं सिंधिया के जावरा से चुनाव लड़ने की खबरों के चलते ही बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह जावरा आए थे और उन्होंने पार्टी की ज़मीन टटोली। यहां से अभी बीजेपी के राजेंद्र पांडे विधायक हैं। जो पूर्व भाजपा प्रदेशाध्यक्ष स्व. लक्ष्मीनारायण पांडे के बेटे हैं।  हाल की सर्वे रिपोर्ट उनके पक्ष में नहीं है।